TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

अधीनस्थ सेवा चयन की परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए आयोग ने उठाया ये बड़ा कदम

पूर्व आईएएस अधिकारी प्रवीर कुमार ने अधीनस्थ सेवा आयोग का अध्यक्ष पद संभालते ही यह बता दिया कि उनका कार्यशैली अन्य पूर्व अध्यक्षों से पूरी तरह से अलग रहेगी।

Aditya Mishra
Published on: 16 Dec 2019 4:34 PM GMT
अधीनस्थ सेवा चयन की परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए आयोग ने उठाया ये बड़ा कदम
X

लखनऊ: पूर्व आईएएस अधिकारी प्रवीर कुमार ने अधीनस्थ सेवा आयोग का अध्यक्ष पद संभालते ही यह बता दिया कि उनका कार्यशैली अन्य पूर्व अध्यक्षों से पूरी तरह से अलग रहेगी। अब अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा में केन्द्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी जिसे आयोग के अधिकारी सजीव देख सकेंगे।

उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने बताया कि आज हुई एक बैठक के बाद आगामी परीक्षाओं को साफ सुथरे और पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी कराए जाने पर सहमति बनी। जिसे वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लाइव देखे जाने की बात तय हुई।

ये भी पढ़ें...Newstrack की खबर पर मुहर: प्रवीर कुमार बने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष

परीक्षा के केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किये जायेंगे

परीक्षा के बाद जब परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के पहले चयनित अभ्यर्थियों की ओआरएम की द्वितीय प्रति का शत- प्रतिशत मूल्यांकन कराने का निर्णय लिया गया।

इस दौरान अगर किसी अभ्यर्थी की मूल प्रति और व द्रितीय प्रति के स्कोर में विसंगति पायी जाती है तो ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा परिणाम से बाहर कर दिया जाएगा।

आयोग के सचिव अग्निहोत्री ने बताया कि परीक्षा के दौरान केन्द्रों में जिला मजिस्ट्रेट द्वारा नामित स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएगें। इसके अलावा जिन परीक्षा केन्द्रों में भूतल व अन्य तलों पर कई मंजिले होंगी वहां एक से अधिक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएगें।

उन्होंने बताया कि सभी अभ्यर्थियों के ओएमआर सीट की मूल प्रति व कोषागार में संरक्षित की जानी वाली दितीय प्रति को परीक्षा कक्ष में अलग अलग लिफाफों में सीलबन्द किया जाएगा।

यही नहीं सम्बन्धित लिफाफों पर कक्ष निरीक्षक के साथ साा परीक्षा कक्ष में उपस्थिति कम से कम दो अभ्यर्थियों के हस्ताक्षर उनके नाम एंव रोलनम्बर के साथ कराए जाएगें।

परीक्षा के दौरान ही आयोग के अधिकारी व कर्मचारी पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात किए जाएगें जो परीक्षा केन्द्रों में अपनी पैनी निगाह रखेंगे। इसके अलावा आधार कार्ड के अंतिम छह नम्बरों को भी अनिवार्य रूप भराए जाएगें जिसे परीक्षा के समय मिलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें...दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन सेवा चयन बोर्ड में इन पदों पर निकली वैकेंसी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story