×

और जब नाराज हो गए गन्ना मंत्री, चीनी मिल मालिकों पर

गन्ना विभाग द्वारा सिम्भावली ग्रुप की सिम्भावली चीनी मिल व मोदी ग्रुप की मोदीनगर चीनी मिल के मालिकों के विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 व अन्य धाराओं में एफ.आई.आर. दर्ज की गई है एवं उत्तरदायी व्यक्तियों की शीघ्र गिरफ्तारी के निर्देश भी दिये गये है।

SK Gautam
Published on: 24 May 2023 7:35 PM GMT (Updated on: 24 May 2023 10:19 PM GMT)
और जब नाराज हो गए गन्ना मंत्री, चीनी मिल मालिकों पर
X

लखनऊ: प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने बकाया गन्ना मूल्य का शीघ्र भुगतान कराने को कहा है। उन्होंने सिम्भावली ग्रुप व मोदीनगर ग्रुप की चीनी मिलों पर गन्ना मूल्य की अधिक धनराशि बकाया होने एवं भुगतान के प्रति मिल प्रबन्धन की उदासीनता को देखते हुए इन मिल मालिकों एवं प्रबन्धतंत्र के विरूद्ध ई.सी. एक्ट में कार्यवाही करने को कहा है ।

ये भी देखें : ODOP: राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार प्राप्त, इन शिल्पकारों को किया गया सम्मानित

मोदी ग्रुप की मोदीनगर चीनी मिल के मालिकों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज की गई

गन्ना विभाग द्वारा सिम्भावली ग्रुप की सिम्भावली चीनी मिल व मोदी ग्रुप की मोदीनगर चीनी मिल के मालिकों के विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 व अन्य धाराओं में एफ.आई.आर. दर्ज की गई है एवं उत्तरदायी व्यक्तियों की शीघ्र गिरफ्तारी के निर्देश भी दिये गये है। बकाया गन्ना मूल्य के भुगतान में शिथिलता बरतने वाली सभी चीनी मिलों के विरूद्ध वसूली प्रमाण-पत्र (आर.सी.) जारी करने के निर्देश दिये है।

इन चीनी मिलों द्वारा बेंची गई चीनी से प्राप्त 85 प्रतिशत धन को गन्ना मूल्य भुगतान के लिए प्रयोग नहीं किया गया है बल्कि गन्ना मूल्य में देय काफी धनराशि अन्य मदों में व्यय कर ली गई है।

ये भी देखें : आखिरकार! पुलिस के हत्थे चढ़ा फर्जी डिप्टी एसपी, जानिए पूरी कहानी

गन्ना मंत्री ने बताया कि सरकार के प्रयासों के बाद योगी सरकार के कार्यकाल में गन्ना किसानों को 73,661 करोड़ रूपये का रिकार्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया जा चुका है तथा बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान जल्द से जल्द कराने के लिए सरकार काम कर रही है है।

बैंकों से कर्ज लेकर गन्ना की फसल उगाई थी

गौरतलब है कि बुधवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दो किसानों की याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को गन्ना किसानों का बकाया चुकाने का निर्देश दिया था। याचिका में किसानों ने कहा था कि उन्होंने बैंकों से कर्ज लेकर गन्ना की फसल उगाई थी।

ये भी देखें : चीफ जस्टिस ने जस्टिस नीरज तिवारी को स्थाई जज की शपथ दिलाई

अगर शुगर मिल उनका बकाया नहीं चुकाते तो वह बैंकों का कर्ज कैसे चुकाएंगे। राणा ने बताया कि सहारनपुर जिले की कुल 17 शुगर मिल में से तिकोला और मनसुरपुर ने अपना बकाया भुगतान कर दिया है। वहीं, सरसावा, देवबंद और नानोता ने अपना 90 प्रतिशत बकाया चुका दिया है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story