×

सुन्नी वक्फ बोर्ड बैठक: मस्जिद के लिये मिली जमीन पर क्या बनेगा, होगा आज फैसला

Ashiki
Published on: 24 Feb 2020 4:59 AM GMT
सुन्नी वक्फ बोर्ड बैठक: मस्जिद के लिये मिली जमीन पर क्या बनेगा, होगा आज फैसला
X

नई दिल्ली: लखनऊ में आज उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की बैठक होनी है। इस अहम बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अयोध्या में मस्जिद बनाने के लिये दी गई जमीन के मामले पर आज अंतिम निर्णय लिया जाएगा। बैठक में इस बात पर भी फैसला होगा कि सरकार द्वारा दी जाने वाली जमीन पर मस्जिद ही बनेगी या कुछ और।

सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक में आज हो सकता है बड़ा एलान

हालांकि अयोध्या के रौनाही में मस्जिद के लिए चिह्नित की गई पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद के साथ चैरिटेबल अस्पताल और शिक्षण संस्थान भी बनेगा। सुन्नी वक्फ बोर्ड की आज होने जा रही इस अहम बैठक में जमीन लेने के पक्ष में निर्णय होने की उम्मीद है। बैठक में मस्जिद के निर्माण व रख-रखाव लिए एक ट्रस्ट बनाने का भी फैसला हो सकता है।

Image result for सुन्नी वक्फ बोर्ड

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जानी है। यह जमीन लेनी है या नहीं, इस पर फैसले के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड ने सोमवार को यानि आज सभी आठ सदस्यों की बैठक बुलाई है। सूत्रों की माने तो बोर्ड के चेयरमैन जुफर फारूकी पहले से ही इस जमीन को लेने के साथ अस्पताल व शिक्षण संस्थान के पक्ष में हैं।

ये भी पढ़ें: जूते पॉलिश कर चमकी किस्मत: बना इंडियन आइडल 11 विनर, कहानी कर देगी भावुक

वहीँ बोर्ड के दो सदस्यों को छोड़कर बाकी छह सदस्य चेयरमैन के भरोसेमंद माने जा रहे हैं। ऐसे में पूर्व में रिव्यू याचिका दाखिल न करने के निर्णय की तरह इस बार भी बोर्ड के चेयरमैन की मंशा के अनुरूप ही फैसला होने की संभावना है।

इस विवाद का अब पूरी तरह अंत हो जाना चाहिए...

फारूकी ने जमीन स्वीकार करने के सवाल पर कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 नवंबर को अयोध्या विवाद पर अपने फैसले में ये नहीं कहा है कि मस्जिद के लिए जमीन स्वीकार न करने का भी अधिकार बोर्ड के पास होगा। जब बोर्ड को जमीन स्वीकार करने का अधिकार ही नहीं है तो फिर बोर्ड और कर भी क्या सकता है। उन्होंने कहा कि सदियों से दिलों को बांटने वाले इस विवाद का अब पूरी तरह अंत हो जाना चाहिए। आखिर हम कब तक ऐसे विवादों को ढोते रहेंगे।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार को मिली बड़ी कामयाबी, सैकड़ों ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों ने लिया ये फैसला

Ashiki

Ashiki

Next Story