×

अयोध्या: डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में सूर्य नमस्कार का आयोजन

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग, शारीरिक शिक्षा, खेल एवं योगिक विज्ञान संस्थान द्वारा आज ध्यान केन्द्र में सर्वरोग निवारणार्थ सामूहिक 51 सूर्य नमस्कार अभ्यास का आयोजन किया गया।

Shraddha Khare
Published on: 29 Jan 2021 1:57 PM GMT
अयोध्या: डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में सूर्य नमस्कार का आयोजन
X
अयोध्या: डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में सूर्य नमस्कार का आयोजन

अयोध्या : स्वामी महेश योगी ने सूर्य नमस्कार एवं ध्यान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उसके सैद्धांतिक और व्यवहारिक पक्षों को बताया। उन्होंने बताया कि योगियों ने अपनी तप, साधना के बल पर योग जैसे दुर्लभ ज्ञान को सामान्य मनुष्यों के लिए सुलभ कराया। शारीरिक शिक्षा, खेल एवं योगिक विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो.एस.एस.मिश्र ने कहा कि नियमित योग अभ्यास के द्वारा हम अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने जीवन लक्ष्य को भी प्राप्त कर सकते हैं।

51 सूर्य नमस्कार अभ्यास का किया आयोजन

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग, शारीरिक शिक्षा, खेल एवं योगिक विज्ञान संस्थान द्वारा आज ध्यान केन्द्र में सर्वरोग निवारणार्थ सामूहिक 51 सूर्य नमस्कार अभ्यास का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह एवं स्वामी महेश योगी जी द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन के साथ किया।

अविवि के कुलपति ने बताया सूर्य नमस्कार के फायदे

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अविवि के कुलपति प्रो0 रविशंकर ने बताया कि आज के व्यस्ततम दिनचर्या में स्वास्थ्य को ठीक बनाये रखने में योग की भूमिका बढ़ गई है। ऋषियों द्वारा बताये गये सूर्य नमस्कार का अभ्यास समस्त रोगों से लड़ने में समर्थ है। इसमें ऐसे प्रभावकारी आसनों का सम्मिश्रण है, जो शरीर की जीवनीशक्ति बनाये रखता है। जिस प्रकार एक सामान्य व्यक्ति के जीवन मे भोजन का विशेष महत्व है वैसे ही एक अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने में सूर्य नमस्कार अपनी विशेष भूमिका रखता है।

ayodhya

ये भी पढ़ें:Kisan Mahapanchayat: RLD के जयंत चौधरी का बयान, कहा सरकार अत्याचारी है

सूर्यनमस्कार में इन शिक्षकों ने लिया हिस्सा

कार्यक्रम का संचालन अनुराग सोनी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन शारीरिक शिक्षा, खेल एवं योगिक विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो.एस.एस.मिश्र द्वारा किया। कार्यक्रम की आयोजन समिति में डॉ. आलोक तिवारी, डॉ. गायत्री वर्मा, दिवाकर पाण्डेय की विशेष भूमिका रही। इस अवसर छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. नीलम पाठक सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. अर्जुन सिंह, डॉ. अनुराग पाण्डेय, डॉ. त्रिलोकी यादव, डॉ. मुकेश वर्मा, डॉ. प्रतिभा त्रिपाठी, डॉ संजीव सिंह, डॉ. गया प्रसाद तिवारी व कर्मचारी संजय चैरसिया सहित विभाग के विद्यार्थी सूर्य नमस्कार अभ्यास में प्रतिभाग किया।

surya namskaar

ये भी पढ़ें:राकेश टिकैत का ये गोल्डन मूमेंट, एक झटके में पलटी किसान आंदोलन की बाजी

रिपोर्ट : नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story