×

लखनऊ जंक्शन को मिला गौरव सुपरफास्ट तेजस को योगी कल करेंगे रवाना

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने गुरूवार को पत्रकारवार्ता में बताया कि सुपरफास्ट तेजस एक घंटे से अधिक लेट हुई तो 100 रुपये और दो घंटे से अधिक लेट होने पर 250 रुपये मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजे का भुगतान भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम करेगा।

राम केवी
Published on: 7 July 2023 11:53 AM GMT
लखनऊ जंक्शन को मिला गौरव सुपरफास्ट तेजस को योगी कल करेंगे रवाना
X

लखनऊ: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने लखनऊ से नई दिल्ली के बीच सुपरफास्ट तेजस ट्रेन के संचालन की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस शुक्रवार को लखनऊ जंक्शन से रवाना होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

तेजस एक्सप्रेस, नई दिल्ली से लखनऊ के बीच अक्टूबर से लगायेगी चक्कर

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने गुरूवार को पत्रकारवार्ता में बताया कि सुपरफास्ट तेजस एक घंटे से अधिक लेट हुई तो 100 रुपये और दो घंटे से अधिक लेट होने पर 250 रुपये मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजे का भुगतान भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम करेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का आदेश भी जारी कर दिया है। ऐसा पहली बार होगा जब रेलवे यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर मुआवजा देगा।

सामान चोरी हुआ तो मुआवजा भी मिलेगा

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि आईआरसीटीसी ने सुपरफास्ट तेजस को चार अक्टूबर से चलाने के लिए अंतिम रैक का परीक्षण कर लिया है। लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन के एसी, सीसीटीवी, सेंसर, वेंडिंग सिस्टम, एनाउंसमेंट और मनोरंजन सिस्टम की भी जांच कर ली गई है। तेजस ट्रेन के लिए टीटीई की नियुक्ति भी कर दी गई है। इसके साथ ही उनको हैंड हेल्ड डिवाइस भी मुहैया करा दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि तेजस ट्रेन के यात्रियों का 25 लाख रुपये का बीमा किया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों का सामान यदि बोगी में सफर के दौरान चोरी हो जाता है तो भी मुआवजा दिया जाएगा।

सुरक्षा चक्र मजबूत

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि आईआरसीटीसी ने सुपरफास्ट तेजस में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए भी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हर बोगी में लगे छह-छह सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी।

तेजस एक्सप्रेस: रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, लेट हुई ट्रेन तो मिलेगा रिफंड!

उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चार अक्टूबर की सुबह 9:30 बजे लखनऊ जंक्शन के प्लेटफार्म नम्बर छह से सुपरफास्ट तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसलिए लखनऊ जंक्शन के प्लेटफार्म नम्बर छह पर जाने के लिए पार्सल कार्यालय से कैब-वे का रास्ता सुबह पांच से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा। इस रास्ते पर केवल तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को अपना टिकट दिखाकर जाने की अनुमति दी जाएगी। शेष अन्य यात्री मुख्य प्रवेश द्वार से ही अपनी ट्रेनों तक पहुंच सकेंगे।

राम केवी

राम केवी

Next Story