×

तेजस एक्सप्रेस: रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, लेट हुई ट्रेन तो मिलेगा रिफंड!

साल 2016 में जब तेजस ट्रेन का टाइम-टेबल जारी किया गया था तो लखनऊ जंक्शन से इसके रवाना होने का समय सुबह 6.50 बजे था। नए शेड्यूल के मुताबिक अब यह ट्रेन 40 मिनट पहले सुबह 6.10 बजे रवाना होगी।

Aditya Mishra
Published on: 26 Aug 2019 9:52 AM GMT
तेजस एक्सप्रेस: रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, लेट हुई ट्रेन तो मिलेगा रिफंड!
X

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले मुसाफिर यह जानते हैं कि यहां ट्रेनों का लेट होना एक सामान्य बात है।

लेकिन अगर ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा मिलने की बात सामने आए तो इस पर लोगों को भरोसा करना थोड़ा मुश्किल होगा। हालांकि, अब ऐसा सच होता दिखाई दे रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले लोगों को यह सुविधा मिल सकती है। इस बात पर विचार किया जा रहा है कि अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्री रिफंड के हकदार होंगे।

बता दें कि भारतीय रेलवे दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को चलाने का जिम्मा आईआरसीटीसी को सौंपा है।

ये भी पढ़ें...बैंकों में बड़ा बदलाव: कभी भी हो सकता है ये ऐलान, पल-पल की रखें जानकारी

आ गई तेजस एक्सप्रेस के संचालन की डेट

आईआरसीटीसी सितंबर महीने के अंत में तेजस एक्सप्रेस का संचालन शुरू करने वाली है। पहली ट्रेन दिल्ली से लखनऊ के बीच चलेगी। आईआरसीटीसी दूसरी तेजस नवंबर में शुरू करेगी, जिसका रूट मुंबई से अहमदाबाद होगा।

ट्रेन के देर होने पर मिलेगा मुआवजा

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आईआरसीटीसी के अधिकारी के अनुसार हमने दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी कर ली है और हम ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों का मुआवजा देने की सोच रहे हैं। मुआवजा यात्रियों के ई-वॉलेट्स या अगली यात्रा में छूट रूप में हो सकता है।

गाजियाबाद स्टेशन पर भी रुकेगी तेजस

सितंबर में शुरू होने वाली दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी। दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस का गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर 2 मिनट का स्टोपेज पेज दिया गया है।

तेजस ट्रेन का टाइम-टेबल बदला

इंडियन रेलवे ने हाल ही में एक सर्वे में पाया था कि तेजस ट्रेन से यात्रा करने वाले अधिकांश पैसेंजर्स गाजियाबाद में ट्रेन का स्टोपेज देने की मांग कर रहे थे। इस ट्रेन में सवारी करने वाले ज्यादातर यात्री गाजियाबाद की तरफ से ही आने वाले हैं।

ऐसे में भारतीय रेलवे ने कानपुर के बाद गाजियाबाद में भी इसका स्टोपेज बनाया है। तेजस ट्रेन का गाजियाबाद में रुकने के बाद अब इस तरफ रहने वाले लोगों को दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। बीते 13 अगस्त को ही रेलवे बोर्ड ने इसके लिए सर्कुलर जारी कर दिया है।

इंडियन रेलवे ने तेजस ट्रेन का नया शेड्यूल भी जारी कर दिया है। तेजस ट्रेन की पहले की टाइमिंग में भी अब फेरबदल कर दिया गया है। अब यह ट्रेन लखनऊ से 40 मिनट पहले सुबह 6.10 बजे चलेगी।

साल 2016 में जब तेजस ट्रेन का टाइम-टेबल जारी किया गया था तो लखनऊ जंक्शन से इसके रवाना होने का समय सुबह 6.50 बजे था। नए शेड्यूल के मुताबिक अब यह ट्रेन 40 मिनट पहले सुबह 6.10 बजे रवाना होगी।

ये भी पढ़ें...प्रदूषण से बचने के लिए आईआईटी कानपुर ने उठाया ये बड़ा कदम

गाजियाबाद में भी रुकेगी

यह ट्रेन अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन 12.25 मिनट पर पहुंचेगी। लखनऊ से चलकर गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर सुबह 11.43 बजे पहुंचेगी और 11.45 दिल्ली के रवाना होगी।

पहले के टाइमिंग के मुताबिक दिल्ली दोपहर 1.20 बजे पहुंचने का समय था। इसी तरह नए टाइम-टेबल के मुताबिक अब तेजस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम 4.30 चल कर रात 10.45 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

शाम 5.10 बजे गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी और 5.12 बजे लखनऊ के लिए रवाना होगी। बता दें कि पिछले कुछ सालों से रेलवे में निजीकरण की बात चल रही थी।

भारतीय रेलवे ने निजी हाथों में सौंपने की कवायद के तहत ही तेजस ट्रेन चलाने का फैसला किया था। फिलहाल भारतीय रेलवे ने दो ट्रेनों का संचालन रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को सौंपने का फैसला लिया है।

इंडियन रेलवे ने तय किया है कि दिल्ली से लखनऊ और अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन आईआरसीटीसी करेगा।

केवल कन्फर्म टिकट ही जारी होंगे

इसके साथ ही तेजस एक्सप्रेस में अब केवल कन्फर्म टिकट ही जारी होंगे। सीटें खाली होने पर ट्रेन छूटने के दो मिनट पहले तक आईआरसीटीसी के करंट काउंटर से टिकट जारी होगा।

हालांकि, चलती तेजस ट्रेन में टीटीई को टिकट बनाने का अधिकार नहीं होगा। लखनऊ-दिल्ली रूट पर तेजस देश की ऐसी पहली ट्रेन होगी, जिसमें परिचालन, सिग्नल और पार्सल बुकिंग का अधिकार रेलवे के पास होगा. बाकी सारा काम आईआरसीटीसी के अधीन होगा।

ये भी पढ़ें...बड़ी खुशखबरी: बैंक ग्राहकों को मिला तोहफा, अब मिलेगा लोन में फायदा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story