×

बैंकों में बड़ा बदलाव: कभी भी हो सकता है ये ऐलान, पल-पल की रखें जानकारी

सरकारी बैंकों से ताल्लुक रखने वालों के लिए एक आवश्यक सूचना है। अभी तक सभी सरकारी बैंकों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कामकाज होता है। और पैसों का लेनदेन तो दोपहर तक ही होता है। बैंकों में जल्दी या देर से कोई जरूरी काम निकल आए, तो आप कुछ नहीं कर सकते।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Aug 2019 2:02 PM GMT
बैंकों में बड़ा बदलाव: कभी भी हो सकता है ये ऐलान, पल-पल की रखें जानकारी
X
बैंकों में बड़ा बदलाव: कभी भी हो सकता है ये ऐलान, पल-पल की रखें जानकारी

नई दिल्ली : सरकारी बैंकों से ताल्लुक रखने वालों के लिए एक आवश्यक सूचना है। अभी तक सभी सरकारी बैंकों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कामकाज होता है। और पैसों का लेनदेन तो दोपहर तक ही होता है। बैंकों में जल्दी या देर से कोई जरूरी काम निकल आए, तो आप कुछ नहीं कर सकते।इस पर केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिग डिवीजन ने यह फैसला किया है कि सभी सरकारी और ग्रामीण बैंक सुबह 9 बजे से खुल जाएंगे। बैंकों के समय को एक समान करने के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जून में बैठक की थी।

यह भी देखें… कश्मीर का हाल: जाने आर्टिकल 370 हटने के बाद घाटी में क्या चल रहा है

केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन की इस बैठक में यह तय हुआ था कि बैंक ग्राहकों की सुविधा के अनुसार खुलनी चाहिए। इसमें सभी बैंक शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव को मंजूरी दी गई है।

भारतीय बैंक संघ ने 24 जून को ग्राहक सुविधा पर हुई बैठक में बैंक खुलने के लिए तीन ऑप्शन दिए।

यह भी देखें… ‘कॉलिंग सहमत’ किताब विमोचन में शामिल हुए एडमिरल करमबीर सिंह, जाह्नवी कपूर

जिसमें पहला ऑप्शन सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक, दूसरा ऑप्शन सुबह 10 से शाम 4 बजे तक और तीसरा ऑप्शन सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक के लिए निर्धारित किया गया। भारतीय बैंक संघ ने बैंकों से कहा है कि 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक कर समय तय कर लें और उसकी सूचना स्थानीय समाचार पत्र में भी दें।

लागू हो सकता है इसी महीने से

यह भी देखें… 4000 करोड़ का कर्जा! संपत्ति बेचने को मजबूर परिवार, टाटा में था अहम योगदान

बैंको में लिए ग्राहक देर तक बैंकिंग सेवा चाहते हैं, वहां पहले की तरह सुबह 10 या 11 बजे से भी बैंक खोलने का ऑप्शन रहेगा। इस मामले पर बैंक से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि सरकारी बैंक खुलने का नया समय सितंबर में लागू हो जाने की संभावना है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story