×

कल से खुलेंगे धार्मिक स्थल, लेकिन नहीं कर सकते इन मंदिरों के दर्शन, ये है वजह

मंदिर समिति के महासचिव संजय बाली ने कहा कि सोमवार से मंदिर खुल जाएगा। हम सरकार की सभी गाइडलाइनों का सख्ती से पालन करेंगे।

Aradhya Tripathi
Published on: 7 Jun 2020 2:43 PM GMT
कल से खुलेंगे धार्मिक स्थल, लेकिन नहीं कर सकते इन मंदिरों के दर्शन, ये है वजह
X

नोएडा: सोमवार से देशभर में मंदिर और धार्मिक संस्थान खुलने की अनुमति के बावजूद शहर के प्रसिद्ध इस्कॉन और साईं मंदिर ने अभी इन्हें बंद रखने का ही तय किया है। इसके पीछे कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ती तादाद बताई जा रही है। हालांकि शहर के एक दूसरे प्रसिद्ध मंदिर सनातन धर्म ने मंदिर खोलने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। मगर मंदिर में प्रवेश से लेकर सभी गाइडलाइनों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

प्रबंध समिति की बैठक के बाद होगा फैसला

नोएडा के सेक्टर 33 में इस्कॉन और सेक्टर 40 में सांई मंदिर हैं। यह दोनों ही मंदिर सोमवार से नहीं खुलने जा रहे हैं। दोनों मंदिरों के प्रबंधकों ने अभी मंदिर खोलने से इंकार किया है। इस्कॉन मंदिर के एकांत धाम दास ने कहा कि हम अभी मंदिर लोगों के लिए नहीं खोल रहे। मंदिर खोलने को लेकर जल्द ही प्रबंध समिति की मीटिग होने वाली है, उसमें मंदिर खोलने को लेकर फैसला किया जाएग।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3007 नए केस आए

वहीं सेक्टर 40 के साईं मंदिर के एडमिनिस्ट्रेशन में कार्यरत कर्मचारी ने बताया कि अभी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं इसलिए मंदिर अभी नहीं खुलेगा। प्रबंध समिति की मीटिग में फैसला होगा कि मंदिर कब से खोला जाना जाना है। नोएडा सेक्टर 19 स्थित सनातन धर्म मंदिर सोमवार से खुलने वाला है। इसके लिए प्रशासन ने सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक तैयारियां की हैं।

सभी गाइडलाइंस का रखा जाएगा पूरा ध्यान

मंदिर समिति के महासचिव संजय बाली ने कहा कि सोमवार से मंदिर खुल जाएगा। हम सरकार की सभी गाइडलाइनों का सख्ती से पालन करेंगे। मंदिर में प्रसाद नहीं चढ़ाया जाएगा, न ही किसी को चरणामृत मिलेगा। दो श्रृद्धालुओं के बीच में पर्याप्त दूरी रखने का प्रयास किया जा रहा है। मंदिर में जाने से पहले हर किसी के शरीर का तापमान जांचा जाएगा। यदि तापमान सामान्य से ज्यादा रहा तो उसे एंट्री नहीं देंगे।

ये भी पढ़ें- गुड न्यूज: इस कंपनी का बड़ा एलान, तैयार करेगी 2 बिलियन कोरोना वैक्सीन

नोएडा सेक्टर 27 स्थित दिगंबर जैन मंदिर भी सोमवार से खुलने जा रहा है। मंदिर के प्रबंधक सुबोध जैन ने कहा कि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही लोग मंदिर में आएंगे। मंदिर के बाहर लोग परेशान न हों इसलिए मंदिर के बाहर बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की जा रही है, ताकि लोग आराम से बैठ सकें। सुबह 6 से 10 और शाम को 6 से 8 बजे तक मंदिर दर्शनों के लिए खुलेगा।

रिपोर्ट- दीपांकर जैन

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story