×

गुड न्यूज: इस कंपनी का बड़ा एलान, तैयार करेगी 2 बिलियन कोरोना वैक्सीन

कोरोना वायरस से जंग में लड़ रहे देशों के लिए एक अच्छी खबर है। ब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका  ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर सितंबर माह तक 2 बिलियन कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने की योजना बना रही है।

suman
Published on: 7 Jun 2020 2:31 PM GMT
गुड न्यूज:  इस कंपनी का बड़ा एलान, तैयार करेगी 2 बिलियन कोरोना वैक्सीन
X

लंदन कोरोना वायरस से जंग में लड़ रहे देशों के लिए एक अच्छी खबर है। ब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर सितंबर माह तक 2 बिलियन कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने की योजना बना रही है।

यह पढ़ें...अनलॉक 2 पर सीएम योगी का बड़ा एलान, कल से शुरुआत, ऐसे बनाएं सफल

कंपनी ने बताया कि इस वैक्सीन का निर्माण शुरू कर रहे हैं।हमारी वर्तमान धारणा यह है कि गर्मियों के अंत तक, यानी अगस्त तक हमारे पास इसका पूरा डेटा होगा।' इस बीच, अमेरिका ने भी कहा है कि उसने पहले ही दो मिलियन वैक्सीन का उत्पादन कर लिया है, जिसकी बस सुरक्षा जांच होनी बाकी है।

बता दें, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की संभावित वैक्सीन की सप्लाई के लिए ब्रिटिश स्वीडिश फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) ने भारत से हाथ मिलाया है। एस्ट्राजेनेका ने घोषणा की कि वैक्सीन की सप्लाई के लिए वह पुणे स्थित सेरम इंस्टिट्यूट के साथ लाइंसेंस करार करने वाली है। इसके तहत इस साल और अगले साल के दौरान की संभावित कोरोना वायरस वैक्सीन के 2 अरब खुराक की सप्लाई की जाएगी।

एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड यूनिवसिर्टी के साथ भागीदारी में कोरोना वायरस वैक्सीन बना रही है और इसको इस वैक्सीन के विकास के लिए काफी तगड़ा कैन्डीडेट माना जा रहा है। कंपनी को पिछले महीने अपनी टेस्टिंग और मैन्यूफैक्चरिंग गतिविधियों को बढ़ाने के लिए अमेरिकी सरकार से 1 अरब डॉलर से ज्यादा की राशि अनुदान मिला था।

यह पढ़ें...स्वास्थ्य विभाग में बड़ा घोटाला: ऐसे हुई करोड़ो रुपए की धोखाधड़ी, फंसे कई अधिकारी

पिछले 50 साल में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वैश्विक स्तर पर वैक्सीन उत्पादन और आपूर्ति के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। निम्न और मध्यम आय वर्ग के देशों में कोरोना वैक्सीन के बिना किसी पक्षपात और भेदभाव के सप्लाई में सहयोग करने के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर काम करेंगे। बता दें कि इस समय दुनिया में करीब 100 कोरोना वैक्सीन के विकास पर काम चल रहा है। कोरोना से दुनिया की करीब 65 लाख की आबादी प्रभावित हुई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story