Varanasi News: यादगार बनेगा जी-20 यूथ कानक्लेव, समीक्षा बैठक में लिए गए ये फैसले

Varanasi News: 17 से 20 अगस्त तक वाराणसी में यूथ कानक्लेव का आयोजन प्रस्तावित है, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा अनुराग ठाकुर भी शामिल होंगे।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 17 July 2023 3:33 PM GMT
Varanasi News: यादगार बनेगा जी-20 यूथ कानक्लेव, समीक्षा बैठक में लिए गए ये फैसले
X

Varanasi News: कमिश्नरी सभागार में पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन, सचिव, युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय, भारत सरकार मीता राजीव लोचन तथा जिलाधिकारी एस. राजलिंगम की अध्यक्षता में अगस्त महीने में शहर में प्रस्तावित यूथ कानक्लेव के आयोजन के संबंध में बैठक हुई। गौरतलब है कि 17 से 20 अगस्त तक बनारस में यूथ कानक्लेव तथा 23 से 24 अगस्त तक कल्चरल समिट का आयोजन होना है। जिसके कार्यक्रम आईआईटी बीएचयू, रुद्राक्ष तथा टीएफसी में प्रस्तावित हैं।

स्वागत, ठहरने और महत्वपूर्ण स्थलों को दिखाने पर चर्चा

बैठक में लगभग कुल 570 लोगों को प्रतिभाग करना है, जिनके संबंध में उचित लाइजनिंग ऑफिसर की नियुक्ति करने, उनके स्वागत तथा उनके ठहरने की उचित व्यवस्था करने, महत्त्वपूर्ण स्थलों को दिखाने आदि के संबंध में चर्चा हुई। जिलाधिकारी द्वारा पिछले जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रशासन द्वारा की गयी। तैयारियों, जिसमें अतिथियों के एयरपोर्ट पर स्वागत, रास्ते में जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से अतिथियों का स्वागत करने की बात केन्द्र के तरफ से आयी टीम के समक्ष रखा गया। केंद्रीय टीम ने उसी प्रोटोकोल को पुनः लागू करने पर सहमति जतायी। केंद्रीय टीम ने आईआईटी बीएचयू के विद्यार्थियों को लाइजनिंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त करने को कहा ताकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ उनका इंटरैक्शन हो सके।

बनारस पर बनी एक अच्छी डाक्यूमेंट्री चलाने पर सहमति

बैठक में अतिथियों को स्थानीय ओडीओपी से संबंधित गिफ्ट तथा मोमेंटो देने की बात भी बैठक में हुई। जिलाधिकारी द्वारा अतिथियों की सुरक्षा, उनके ठहरने के स्थान तथा हॉस्पिटैलिटी की उचित व्यवस्था करने की बात कही गयी। प्रस्तावित बैठक में केन्द्र सरकार के युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी उद्घाटन समारोह में भाग लेना है। उद्घाटन समारोह में बनारस पर बनी एक अच्छी डाक्यूमेंट्री चलाने की भी बात हुई। बैठक में जिले के जी-20 से संबंधित अधिकारियों, केंद्र से आए अधिकारी गण के साथ पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

वाराणसी में काशी विश्वनाथ के गेट संख्या 4 के पास अराजकता, लॉकर के नाम पर अवैध वसूली का आरोप

Varanasi News: सावन के सोमवार पर दूर दराज से कांवरिये और श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए आते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर गेट संख्या 4 के ठीक उल्टे हाथ कई माला फूल बेचने वाले अपनी दुकानों में लॉकर लगा रखे हैं। दूरदराज से आने वाले श्रद्धालु इन्हीं दुकानों पर अपना मोबाइल और कीमती सामान उस लॉकर में रखते हैं। गेट संख्या 4 के आसपास स्थित दुकानदार लॉकर में सामान रखने के नाम पर लूट मचा रखी है। लॉकर में सामान रखने के नाम ये दुकानदार 100 रुपये सभी श्रद्धालुओं से लेते हैं। गेट संख्या-4 के पास पुलिस पेट्रोलिंग भी करती है लेकिन इन दुकानदारों को पुलिस का भी खौफ नहीं है। इन दुकानों के सामने आए दिन श्रद्धालुओं और दुकानदारों में बहसबाजी और मारपीट की नौबत भी आ जाती है। लेकिन इस तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है।

पुलिस के हिदायत देने पर भी नहीं चेते दुकानदार

गेट संख्या 4 के पास दुकानदारों द्वारा लॉकर के नाम पर अवैध वसूली की शिकायत कई बार श्रद्धालु पुलिस से कर चुके हैं, पुलिस ने इन दुकानदारों को कई बार हिदायत भी दी गई लेकिन इसके बावजूद गेट संख्या 4 के पास स्थित दुकानों पर लाकर के नाम पर 100-100 रुपये की वसूली जारी है। सुबह से शाम तक गेट संख्या 4 के आसपास अधिकारियों का दौरा रहता है लेकिन श्रद्धालुओं की शिकायत के बाद भी अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। पर्स और मोबाइल रखने के नाम पर इन दुकानों में श्रद्धालुओं से 100 रुपये का चार्ज वसूला जाता है। मंदिर प्रशासन और पुलिस विभाग को काशी विश्वनाथ मंदिर के गेट के आसपास पढ़ने वाली दुकानों पर लॉकर का रेट निर्धारित कर देना चाहिए से श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story