×

करोड़पति बनेगा ये किसान, प्रधानमंत्री देंगे ये बड़ा तोहफा

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि उत्तर प्रदेश ने तिलहन उत्पादन श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुये पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

SK Gautam
Published on: 1 Jan 2020 4:06 PM GMT
करोड़पति बनेगा ये किसान, प्रधानमंत्री देंगे ये बड़ा तोहफा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा कृषि क्षेत्र के तहत तिलहन एवं खाद्यान्न उत्पादन में उत्कृष्ट कार्य करने एवं उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2 जनवरी को कर्नाटक के तुमकुर जिले में तीन करोड़ रूपये का कृषि कर्मण पुरस्कार दिया जायेगा। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि उत्तर प्रदेश ने तिलहन उत्पादन श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुये पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

ये भी देखें : नया-नया साल और ये ट्रैफिक जाम, पूरा दिन रेंगता रहा शहर, देखें तस्वीरें

इसके लिये भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश को दो करोड़ रूपये का कृषि कर्मण पुरस्कार दिया जा रहा है। साथ ही कुल खाद्यान्न उत्पादन में लगभग 30 लाख टन की वृद्धि हासिल करने पर एक करोड़ रूपये का कृषि कर्मण (सांत्वना) पुरस्कार दिया जा रहा है।

शाही ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी प्रदेश ने उल्लेखनीय कार्य किया है और अब तक 1.87 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ दिलाया जा चुका है।

ये भी देखें : रवि किशन के पिता के वो लम्हें जिसको याद कर भर आती हैं आखें

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश के महराजगंज निवासी रमेश कुमार मिश्र एक करोड़वें लाभार्थी किसान के रूप में चिन्हित किये गये हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा रमेश कुमार मिश्र को भी पुरस्कृत किया जायेगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story