×

यूपी को खुशखबरी: थाईलैंड का ये क्षेत्र करेगा निवेश, मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन, सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश पर प्रदेश में निवेश और निर्यात को बढ़ावा देने की दृष्टि से ब्रिटेन और रूस के बाद अब आज अमेरिका तथा थाईलैंड में भारत के राजदूतों के साथ वर्चुअल मीटिंग की।

Newstrack
Published on: 1 July 2020 7:53 AM GMT
यूपी को खुशखबरी: थाईलैंड का ये क्षेत्र करेगा निवेश, मिलेगा रोजगार
X

लखनऊः उत्तर प्रदेश के निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन, सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश पर प्रदेश में निवेश और निर्यात को बढ़ावा देने की दृष्टि से ब्रिटेन और रूस के बाद अब आज अमेरिका तथा थाईलैंड में भारत के राजदूतों के साथ वर्चुअल मीटिंग की। उन्होंने दोनों देशों में भारतीय दूतावास से उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने पर चर्चा की।

ये भी पढ़ें:बनाया खौफनाक प्लान: प्रधानी का उठाया फाएदा, करवाया ऐसा दर्दनाक हादसा

डा0 मनोज महापात्रा से वर्चुअल मीटिंग की

सिंह ने अमेरिका में कमर्शियल काउंसलर आफ इण्डियन एम्बेसी डा0 मनोज महापात्रा से वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से यू0एस0 की हनीवेल, बोइंग आदि कंपनियां जो चाइना से पलायन कर अपना उद्यम किसी अन्य देश में लगाना चाहती है, उनको उत्तर प्रदेश में लाने पर वार्ता की। उन्होंने पात्रा को यह भी अवगत कराया कि पूर्व में यूएसआईडी के माध्यम यूएस निवेशकों को उत्तर प्रदेश की ओर आकर्षित करने के लिए वर्चुअल रोड-शो किया गया है। जिसके सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे हैं।

अमेरिका के प्रसिद्ध उद्योगपतियों ने उत्तर प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई है। कल ही माइक्रोसाफ्ट इण्डिया ने उत्तर प्रदेश में माइक्रोसाफ्ट का नया कैम्पस बनाने की सहमति दी। डा0 महापात्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयास से जो अमेरिकी निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश के इच्छुक है, उनकी सूची दूतावास को उपलब्ध कराई जाय, वह स्वयं इन कंपनियों से यू.पी. में निवेश हेतु सकारात्मक पहल करेंगे। उन्होंने कहा कि लगभग 80 से 100 अमेरिकी कम्पनियों के परपोजल जो भारत में निवेश करना चाहती हैं उनके पास आ चुके हैं, जिनसे वह लगातार सम्पर्क में हैं।

निवेश प्रोत्साहन मंत्री ने कहा

निवेश प्रोत्साहन मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फार्मासिटिकल पार्क की स्थापना कराई जा रही है। इस क्षेत्र में निवेश हेतु अमेरिका की मेट्रानिक्स तथा माईलेन कम्पनी से बात-चीत चल रही है। उन्होंने भारतीय दूतावास से अपेक्षा करते हुए कहा कि वे इन कम्पनियों को जल्द से जल्द यू0पी0 में निवेश हेतु पहले करें। इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में अमेरिकन यूनिवर्सिटी और उत्तर प्रदेश की यूनिवर्सिटी बीच वेंचर्स स्थापित करते हुए ट्विनिंग प्रोग्राम शुरू करने पर बात-चीत की गई।

थाईलैंड में भारतीय दूतावास की राजदूत सुश्री सुचिता दुर्राई तथा वहां के उद्यमियों एवं निवेशकों के साथ वर्चुअल डायलाग के माध्यम से जुड़े । चर्चा में फूड प्रोसेसिंग, लॉजिस्टिक, कंस्ट्रक्शन, केमिकल, टूरिज्म तथा कैश एण्ड कैरी कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। निवेश प्रोत्साहन मंत्री ने चर्चा के दौरान विशेष बल देते हुए कहा कि थाईलैण्ड और उत्तर प्रदेश के बीच इण्डस्ट्री एवं बिजनेस काउंसलिंग की स्थापना होनी चाहिए।

उन्होंने कहा थाईलैंड के जिन उद्यमियों अपने उद्यम के हिसाब से स्किल्ड मैनपावर की आवश्यकता है, उसकी सूची उपलब्ध दें। राज्य सरकार इच्छुक श्रमिकों को उस विधा में कुशल बनाकर थाईलैण्ड भेजेगी। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि थाईलैण्ड के बच्चे जो चीन में पढ़ने जाते हैं, उनको विशेष कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश में भेजा जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:24 साल पहले रचा गया था क्रिकेट का इतिहास, कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड

वार्ता में थाईलैंड के डेलीगेट्स का मानना था कि उत्तर प्रदेश में कुशीनगर एअरपोर्ट के बनाने से टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। अधिक से अधिक थाई लोग कुशीनगर का भ्रमण करेंगे। उद्यमियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में थाईलैंड के निवेश की अच्छी संभावना है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story