×

24 साल पहले रचा गया था क्रिकेट का इतिहास, कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड

जेम्स ने इस दौरान लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट निकाले थे। जेम्स ने पहले तो राठौड़, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की और उसके बाद संजय मांजरेकर को आउट कर 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा किया।

Newstrack
Published on: 1 July 2020 6:36 AM GMT
24 साल पहले रचा गया था क्रिकेट का इतिहास, कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड
X

नई दिल्ली: क्रिकेट में आज तक न जाने कितने रिकॉर्ड बने और न जाने कितने रिकॉर्ड टूटे। रिकार्ड्स जैसे 6 गेंदों में 6 छक्के, टेस्ट में ब्रायन लारा के 400 नॉट आउट , 31 गेंदों में वन डे में सबसे तेज शतक और न जाने कितने रिकॉर्ड ऐसे है जो शायद ही तोड़ा जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता है एक और रिकॉर्ड है जिसको 24 साल से तोड़ा नहीं जा सका। और ये रिकॉर्ड आज ही के दिन 24 साल पहले बना था।

बड़ी खबर: UP में आज से खुले स्कूल, सभी शिक्षकों का आना है अनिवार्य

4 गेंदों में 4 विकेट

ये बात है सन 1996 में जब भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे में गई थी। भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट (बर्मिंघम) गंवाया था और उसके बाद लॉर्ड्स में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के शानदार डेब्यू की बदौलत दूसरा टेस्ट ड्रॉ रहा। बारी तीसरे और आखिरी टेस्ट की थी, लेकिन इससे पहले भारतीय टीम हैम्पशायर के खिलाफ साउथेम्पटन में (29 जून-1 जुलाई, 1996) अभ्यास मैच खेलने उतरी।

दर्दनाक तस्वीर: दादा के शव पर बैठा रहा मासूम, एनकाउंटर में हुई थी मौत

अजय जडेजा और विक्रम राठौड़ की सलामी जोड़ी

उस प्रैक्टिस मैच में अजय जडेजा और विक्रम राठौड़ की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दी| एक समय भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के 192 रन था | इसी स्कोर पर अजय जडेजा (91 रन) आउट हो गए| उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज केवन जेम्स ने आउट किया| इसके बाद सौरव गांगुली उतरे. राठौड़ के साथ 15 रनों की साझेदारी हुई थी कि 207 रनों के स्कोर पर जेम्स ने राठौड़ (95) को भी निपटा दिया|

चावल चोरी कांड: निलंबित जवान का अधिकारियों पर गंभीर आरोप, दी ये धमकी

207 का स्कोर 'अशुभ'

भारत के लिए 207 का स्कोर 'अशुभ' साबित हुआ। स्कोर 207/1 से 207/5 हो गया| दरअसल, भारत का बुरा हाल केविन जेम्स ने किया था। जेम्स ने इस दौरान लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट निकाले थे। जेम्स ने पहले तो राठौड़, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की और उसके बाद संजय मांजरेकर को आउट कर 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा किया।

दूसरे छोर पर गांगुली (नाबाद 100) टिके रहे उन्हें अनिल कुंबले (नाबाद 59) का साथ मिला. आखिरकार भारत ने 362/5 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। जेम्स ने 74 रन देर पारी के पांचों विकेट चटकाए. और इसके बाद हैम्पशायर की पारी में केवन जेम्स ने 103 रन ठोक दिए। सलिल अंकोला (4) ने शुरुआती झटके दिए, लेकिन बाकी गेंदबाज हैम्पशायर को रोक नहीं पाए और उसने 458/9 रन बनाकर पारी घोषित की।

ये मैच वैसे तो ड्रा रहा लेकिन लेकिन केवन जेम्स ने एक अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पहले तो उन्होंने 4 गेंदों पर 4 विकेट निकाले और उसके बाद बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ऐसा ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले वह एकमात्र खिलाड़ी हैं।

जनता को लगा महंगाई का झटका, महंगा हुआ गैस सिलेंडर, चेक करें नया रेट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story