×

खतरे में आपके करीबी: कोरोना संक्रमित होने की ज्यादा संभावना इनमें, जानें कैसे

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि ने बताया कि ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों के द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है।

Newstrack
Published on: 9 July 2020 1:21 PM GMT
खतरे में आपके करीबी: कोरोना संक्रमित होने की ज्यादा संभावना इनमें, जानें कैसे
X

लखनऊ। कोरोना को लेकर भले ही यूपी सरकार मेडिकल के सारे इंतजाम कर रही हो प्रदेश में टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। पर कोरोना का बढ़ता संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है। साथ-साथ रहने वालों में संक्रमण की सम्भावना अधिक होती है इसलिए सभी लोग सोशल डिस्टेस्टिंग का पालन करे। कल 30,000 सैम्पल प्रतिदिन जांच के लक्ष्य को पार करते हुए 32,826 सैम्पल की जांच की गयी। इस प्रकार प्रदेश ने कोविड-19 की जांच में 10 लाख का आकड़ा पार करते हुए अब तक कुल 10,36,106 सैम्पल की जांच की गयी है। इससे प्रदेश कोरोना टेस्ट में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है।

चौकिये नहीं: ये कुछ और नहीं अपने देश में पैदा होने वाला आम है

निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि ने बताया कि ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों के द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है। अब तक 1,62,438 सर्विलांस टीम द्वारा 1,18,15,327 घरों के 6,03,32,201 से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट जनरेट आने पर कन्ट्रोल रूम द्वारा निरन्तर फोन किया जा रहा है। अलर्ट जनरेट होने पर अब तक 1,56,783 लोगों को कंट्रोल रूम द्वारा फोन कर जानकारी प्राप्त की गयी।

कैसे बचाओगे जानः हाथ रगड़ने का कोई फायदा नहीं, बस रहिये सावधान

सी0एम0 हेल्पलाइन से भी निरन्तर फोन किया जा रहा

उन्होंने बताया कि सी0एम0 हेल्पलाइन से भी निरन्तर फोन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विभिन्न विभागों द्वारा 35,809 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये जा चुके है। इन कोविड हेल्प डेस्क के माध्यम से 14,763 लक्षणात्मक लोगों का चिन्हाकंन किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले दो दिनों में गोण्डा, मिर्जापुर, बरेली, मुरादाबाद, वाराणसी और अलीगढ़ में कोविड-19 की 07 नयी प्रयोगशाला सक्रिय हो जायेगी। उन्होंने कहा कि आपस में साथ-साथ रहने अथवा बैठने वालों में संक्रमण की सम्भावना अधिक रहती है। उन्होंने कहा कि सभी लोग मास्क लगाये तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करे।उन्होंने बताया कि प्रदेश में 10,373 कोरोना के मामले एक्टिव हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक 21,1271 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पूल टेस्ट के अन्तर्गत कुल 2328 पूल की जांच की गयी, जिसमें 1964 पूल 5-5 सैम्पल के तथा 364 पूल 10-10 सैम्पल की जांच की गयी।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

कैसे बचाओगे जानः हाथ रगड़ने का कोई फायदा नहीं, बस रहिये सावधान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story