×

अब हज यात्रियों को यात्रा शुरू करने से पहले करना होगा ये काम

प्रदेश में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को रोकना व पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के लिए यूपी की योगी सरकार कई तरह से प्रयास कर रही है। इसी क्रम में यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ से जाने वाले सभी हज यात्रियों के लिए 'एक हाजी एक पेड़' योजना लागू कर दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 22 July 2019 2:25 PM GMT
अब हज यात्रियों को यात्रा शुरू करने से पहले करना होगा ये काम
X

लखनऊ: प्रदेश में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को रोकना व पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के लिए यूपी की योगी सरकार कई तरह से प्रयास कर रही है। इसी क्रम में यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ से जाने वाले सभी हज यात्रियों के लिए 'एक हाजी एक पेड़' योजना लागू कर दी है।

यह भी पढ़ें...जानिए क्यों चांद के साउथ पोल पर उतरेगा भारत, यहां जानें सब कुछ

इस योजना के तहत हज पर जा रहे हर यात्री को या़त्रा शुरू करने से पहले अपने जिले में या फिर किसी अन्य स्थान पर एक पौधा लगाना होगा। राज्य हज समिति के सचिव व कार्यपालक अधिकारी राहुल गुप्ता ने बताया कि इस योजना से प्रदेश में हजारों की संख्या में पौधों का रोपड़ हो जायेगा। उन्होंने बताया कि लखनऊ से जाने वाले सभी 14 हजार 500 हज यात्रियों से कहा गया है कि वह अपने जिले या फिर जहां वह उचित समझे एक पौधे का रोपड़ अवश्य करें।

उन्होंने बताया कि यूपी के ऐसे हज यात्री जो दिल्ली से हज यात्रा शुरू करते है, उन्हे भी इस योजना के तहत यात्रा शुरू करने से पहले एक पौधे का रोपड़ करना होगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली से हज यात्रा शुरू करने वाले हज यात्रियों की संख्या 15 हजार 341 हैं।

यह भी पढ़ें...चंद्रयान 2 के सफल प्रक्षेपण पर PM मोदी ने दी बधाई, बताया- इसलिए अलग है भारत का मिशन

इसी तरह वाराणसी उड़ान स्थल से जाने वाले हज यात्रियों से अपील की गयी है कि वह हज यात्रा के लिये प्रस्थान करने से पहले अपनेगृह जनपद में या किसी उपयुक्त जगह पर एक पेड़ लगाकार अपनी यात्रा का शुभारम्भ करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story