सीएम योगी ने किया कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास

आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने आ रहे सीएम योगी की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किये गए हैं।

सीएम योगी आज करेेंगे कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सीएम योगी आज करेेंगे कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

लखनऊ: सीएम योगी ने शुक्रवार को कानपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर दिया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे।

हम शिलान्यास नहीं, शुभारंभ करते हैं- योगी

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि, प्रदेश में पहले की सरकार शिलान्यास पर विश्वास रखती थी, लेकिन हमारी सरकार सच्चे विकास का काम करती है। उन्होंने आगे कहा कि, इसलिए हम शिलान्यास नहीं करते हैं, बल्कि शुभारंभ करते हैं। सीएम योगी ने कहा कि, कानपुर में मेट्रो और हवाई सेवाओं के द्वारा बंद उद्योगों के वापसी का रास्ता फिर से खुलेगा।

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड, जिस पर आज दिल्ली हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला

कानपुर को हासिल होगा पुराना गौरव- योगी

सीएम योगी ने कहा कि, हमारी सरकारी वरीयता के आधार पर काम करती है। अब गंगा एक्सप्रेस कानपुर से होकर जाएगा। इसी तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेस को डिफेंस कॉरिडोर के साथ जोड़ा जाएगा। इस प्रक्रिया से कानपुर को अपना पुराना गौरव हासिल होगा। उन्होंने कहा कि, कानपुर वो शहर है जो 15 साल पहले देश के टॉप 10 शहरों में शामिल था, लेकिन 15 वर्ष की प्रदेश सरकार ने इस शहर की स्थिति को खराब कर दिया।

सीएम योगी और केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी ने आईआईटी गेट के पास इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। बता दें कि, पहले चरण में करीब 735 करोड़ रुपये की लागत से शहर में आईआईटी से लेकर मोतीझील तक ट्रैक तैयार होगा।

होंगे दो मेट्रो रुट

11076 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट में दो मेट्रो रूट बनेंगे। इसका पहला रुट आईआईटी से नौबस्ता तक 23.8 किमी लंबा होगा। इस रुट पर 13 स्टेशन, 15.2 किमी एलीवेटेड और 8.6 किमी अंडरग्राउंड ट्रैक होगें। वहीं दूसरा रुट सीएसए से बर्रा आठ तक है।

पिछले लगभग 5 सालों से शहरवासी इस दिन का इंतजार कर रहे थे और आज आईआईटी से मोतीझील तक प्रस्तावित मेट्रो परियोजना के काम की शुरुआत हो गई है। इसकी शुरुआत के साथ ही मेट्रो के ट्रैक और स्टेशन बनाने का काम शुरु हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: WOW:लाइफ हुई और भी आसान, स्मार्टफोन व कार का जुड़ा नया कनेक्शन