Hathras News: हीटिंग के कारण ट्रांसफार्मर में लगी भीषण आग, शहर से देहात तक की बिजली सप्लाई हुई ठप

Hathras News: सोमवार की शाम करीब सवा पांच बजे हाथरस जिले के मुख्य बिजलीघर स्थित आठ एमवीए के ट्रांसफार्मर में अचानक से आग लग गई। आग देखते ही देखते ऊंची-ऊंची लपटों में बदल गई। आग को देख विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के होश उड़ गए। आस-पास के इलाकों के लोग भी आग के भयंकर रूप को देखकर घबरा गए।

By
Published on: 17 April 2023 8:36 PM GMT
Hathras News: हीटिंग के कारण ट्रांसफार्मर में लगी भीषण आग, शहर से देहात तक की बिजली सप्लाई हुई ठप
X
Transformer caught fire

Hathras News: हाथरस शहर स्थित मुख्य बिजलीघर के ट्रांसफार्मर में लगी भीषण आग से अफरा-तफरी मच गई। करीब आधा घंटे बाद मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों से आग पर पाया जा सका काबू। आग बुझने पर सभी ने राहत की सांस ली। विभागीय अधिकारी व कर्मचारी बिजली सप्लाई को दुरुस्त कराने में जुटे रहे।

सोमवार की शाम करीब सवा पांच बजे हाथरस जिले के मुख्य बिजलीघर स्थित आठ एमवीए के ट्रांसफार्मर में अचानक से आग लग गई। आग देखते ही देखते ऊंची-ऊंची लपटों में बदल गई। आग को देख विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के होश उड़ गए। आस-पास के इलाकों के लोग भी आग के भयंकर रूप को देखकर घबरा गए। आसमान को छूती आग की लपटों को देखने वालों की भीड़ लग गई।

आग लगने की सूचना मिलने पर कोतवाली हाथरस गेट पुलिस और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। तुरंत की आग पर काबू पाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई और करीब 20 से 25 मिनट में आग की लपटें पानी व फाम से शांत हो गईं, लेकिन काफी देर तक आग बूझने के बाद भी ट्रांसफार्मर के ऊपर पानी चलाया गया, तब कहीं जाकर उसकी गरमाई शांत हुई। यहां पर स्थानीय लोगों की काफी भीड़ लग गई। लोगों ने आग बूझने पर राहत की सांस ली। वहीं विभागीय अधिकारी आग में हुए नुकसान और बिजली सप्लाई को सुचारू करने में जुुट गए, क्योंकि आग लगने के कारण शहर व देहात के इलाके की बिजली सप्लाई पूरी तरह से बंद हो गई।

क्या बोले अग्निशमन अधिकारी?

ओवर ‌हीटिंग के कारण ट्रांसफार्मर में आग लगी थी। गर्मी का मौसम है, ट्रांसफार्मर में भी तेल होता है। यह गर्म हो जाता है। थोड़ा सा भी स्पार्क से आग लग जाती है। आग को 15 मिनट के अंदर काबू में पा लिया है। आग को पानी व फाम की मदद से बुझाया जा सका है, क्योंकि यह तेल की आग थी, फाम के इस्तेमाल के साथ ही इस पर काबू पा लिया है।-आरके बाजपेयी, अग्निशमन अधिकारी।

एक्सईएन ने बताया

मैं तो साइड पर था, आग लगने के कारण की जानकारी नहीं हुई है। आग पर काबू पा लिया गया है। अभी तक इस बिजली घर से जुड़े हुए पांच फीडरों की बिजली सप्लाई प्रभावित रहेगी। बिजली सप्लाई का सुचारू करने के लिए काम शुरू करा दिया गया है। -राजकुमार, एक्सईएन ट्रांसमीटर बिजली घर हाथरस।

Next Story