×

ट्रक चालक मोटी रकम लेकर श्रमिकों की जान डाल रहे खतरे में

श्रमिकों का कहना है कि उनसे मोटी रकम की वसूली कर रहे ट्रक चालक गरीबों से प्रति व्यक्ति 3200 सौ रुपये लेकर गुजरात से यूपी लाने का धंधा चला रहे।

SK Gautam
Published on: 18 May 2020 9:56 AM GMT
ट्रक चालक मोटी रकम लेकर श्रमिकों की जान डाल रहे खतरे में
X

इटावा: लॉक डाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। यूपी एमपी सीमा चम्बल पुल से हजारों श्रमिकों का पलायन जारी है, 53 वें दिन लॉक डाउन होने के बाद भूख प्यास गरीबी से तंग आकर श्रमिक लगातार पलायन कर रहे हैं। देश में यूपी, बिहार से सर्वाधिक मजदूर देश के अलग अलग राज्यो में मजदूरी करने के लिए जाते हैं। जिसका एक मुख्य कारण यूपी बिहार सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य हैं। जहाँ बेरोजगारी भी चरम पर है।

लाखों मजदूर शहर छोड़कर निकले अपने गांव

दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र जैसे सम्पन्न राज्यो में मजदूरी करने के लिए जाते है लेकिन कोरोना महामारी ने देश मे उथलपुथल मचा दी है जिसके वजह से सरकार ने जल्दबाजी के चलते देश मे लॉक डाउन घोषित कर दिया जिसके दुष्परिणाम यह है कि गरीब मजदूर के सामने आर्थिक संकट छा गया जिस कारण गरीब भुखमरी से मर रहा है।

अपने गांव जाने के लिए संसाधनों के अभाव में पैदल या असुरक्षित वहानो से सफर कर रहा जिसके चलते सैकड़ो गरीबों की जान चुकी है हाल ही में यूपी के औरैया जनपद में सड़क हादसे में 26 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो चुकी है जिसके बाद प्रदेश सरकार की नींद खुली और अब असुरक्षित वहानो से श्रमिको के सफर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और सरकार जिलाप्रशासन के माध्यम से गरीबो को उनके गन्तव्य तक भेजने के निर्देश दिए गए है।

ये भी देखें: सोने की कीमतों में हुआ जबरदस्त उछाल, इतनी पहुंची कीमत

मोटी रकम की वसूली कर रहे ट्रक चालक

इसके चलते महाराष्ट्र, सूरत के हजारों श्रमिक इटावा जनपद अपने अपने संसाधनों ट्रक,लोडर के माध्यम से पहुँच रहे है श्रमिक यूपी के चम्बल सीमा पर इटावा जिला प्रशासन द्वारा श्रमिकों को ट्रकों से उतार कर बसों के माध्यम से इटावा प्रदर्शनी पंडाल आश्रय स्थल पर भेजा रहा है। श्रमिकों का कहना है कि उनसे मोटी रकम की वसूली कर रहे ट्रक चालक गरीबों से प्रति व्यक्ति 3200 सौ रुपये लेकर गुजरात से यूपी लाने का धंधा चला रहे। जिससे एक तरफ आर्थिक संकट है दूसरी ओर जान जोखिम डालकर श्रमिक पलायन को मजबूर है।

ये भी देखें: सोने की कीमतों में हुआ जबरदस्त उछाल, इतनी पहुंची कीमत

वहीं इस मामले पर एसएसपी ने बताया है कि जनपद की सीमा में असुरक्षित वाहनों से सफर करवाने वाले ट्रक, लोडर संचालन करने वालो के खिलाफ अमेनडमेन्ट कानून के तहत भी करेंगे कार्यवाही।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story