×

वाराणसी: शुरु हुआ मुफ्त मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, मानसिक तनाव पर चर्चा

मनोवैज्ञानिक परामर्श मनोचिकित्सा द्वारा अनेक मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. मनोज तिवारी ने कहा कि बिना मानसिक रूप से स्वस्थ रहें।

Chitra Singh
Published on: 29 Jan 2021 12:20 PM GMT
वाराणसी: शुरु हुआ मुफ्त मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, मानसिक तनाव पर चर्चा
X
वाराणसी: शुरु हुआ मुफ्त मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, मानसिक तनाव पर चर्चा

वाराणसी: नगर आयुक्त गौरांग राठी के निर्देशन में वाराणसी नगर निगम कर्मचारियों हेतु दो दिवसीय निशुल्क मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर नई सुबह मानसिक स्वास्थ्य एवं व्यवहार विज्ञान संस्थान द्वारा आयोजित किया गया। इस दौरान नई सुबह के संस्थापक एवं वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ, अजय तिवारी ने अधिकारी एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकांश दैहिक समस्याएं आज के समय में मनोवैज्ञानिक तनाव-दबाव के कारण होता है किंतु जागरूकता एवं जानकारी की कमी में लोग लंबे समय तक दवाओं का उपयोग करते हैं,उससे लाभ नहीं मिलता है।

मानसिक रूप से स्वस्थ रहे- डॉ. मनोज

मनोवैज्ञानिक परामर्श मनोचिकित्सा द्वारा अनेक मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. मनोज तिवारी ने कहा कि बिना मानसिक रूप से स्वस्थ रहें। व्यक्ति अपने जीवन तथा कार्यों को सुचारू रूप से संचालित नहीं कर सकता है। इसके लिए तनाव के कारणों की पहचान करके उसका व्यवस्थापन समय पर किया जाना आवश्यक है अन्यथा अनेक मनोदैहिक समस्याओं के साथ-साथ व्यक्ति नकारात्मक विचारों के वशीभूत होकर आत्महत्या जैसे घातक कदम उठा सकता है। छोटी-छोटी व्यवहारिक सावधानियों से अनेक समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। नैदानिक मनोवैज्ञानिक शिवांगी श्रीवास्तव व मनोवैज्ञानिक अर्पिता मिश्रा ने शिविर में उपस्थित जनों को कार्यस्थल पर तनाव मुक्त रहने के लिए रिलैक्सेशन एक्सरसाइज का अभ्यास कराया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नई सुबह के समन्वयक आजाद तिवारी, विक्रम सिंह, धर्मेंद्र सिंह व संध्या विश्वकर्मा योगदान दिया।

health testing camp

ये भी देखें: ओवैसी बोले-अयोध्या की मस्जिद में नमाज पढ़ना हराम, उलेमाओं ने दी नसीहत

कल पुन: संचालित होगा कार्यक्रम

शिविर के सुचारू रूप से संचालन में वाराणसी नगर निगम के शशिकांत प्रसाद कार्यालय अधीक्षक, विवेक सिंह मुख्य लेखा परीक्षक, भारत दुबे लेखा अधिकारी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम का संचालन मनोज सिंह कर निरीक्षक व महामंत्री नगर निगम संघ और धन्यवाद ज्ञापन शशिकांत प्रसाद ने किया। कल पुन: शिविर 1:00 बजे से 4:00 बजे तक संचालित किया जाएगा।

ये भी देखें: सहारनपुर: पुलिस उठा रही थी वर्दी का फायेदा, SSP ने किया सस्पेंड

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story