×

Hardoi News: लखनऊ से आई शिक्षा विभाग की टीम ने किया निरीक्षण, टहलते मिले शिक्षक और बच्चे

Hardoi News: राज्य परियोजना टीम के द्वारा विद्यालय के निरीक्षण में शिक्षक व विद्यार्थी टहलते मिले। कई शिक्षक अपने स्थान से नदारद थे। बेसिक शिक्षा विभाग में कई अनियमितताएं पाई गईं। जिस पर राज्य परियोजना टीम के सदस्यों द्वारा नाराजगी जाहिर की गई।

Pulkit Sharma
Published on: 28 April 2023 3:28 PM GMT
Hardoi News: लखनऊ से आई शिक्षा विभाग की टीम ने किया निरीक्षण, टहलते मिले शिक्षक और बच्चे
X
Civilian School Hardoi

Hardoi News: ब्लॉक संसाधन केंद्र कछौना के सिविलियन विद्यालय का निरीक्षण करने स्कूल शिक्षा महानिदेशक के कार्यालय से दो सदस्य टीम हरदोई पहुंची। यहां से वो टीम विद्यालय का निरीक्षण करने गई। जहां उसे तमाम खामियां नजर आईं। इस टीम को जनपद में शिक्षकों के एरियर व वेतन सहित विभिन्न प्रकरणों की जांच के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद की ओर से भेजा गया था। दो सदस्य टीम में वरिष्ठ विशेषज्ञ राज्य परियोजना कार्यालय देवेंद्र सिंह और सहायक शिक्षा निदेशक मिड डे मील पंकज कुमार जनपद शामिल थे। लखनऊ से आई टीम की सूचना पर शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा रहा।

ड्यूटी से गायब मिले टीचर्स

राज्य परियोजना टीम के द्वारा विद्यालय के निरीक्षण में शिक्षक व विद्यार्थी टहलते मिले। कई शिक्षक अपने स्थान से नदारद थे। बेसिक शिक्षा विभाग में कई अनियमितताएं पाई गईं। जिस पर राज्य परियोजना टीम के सदस्यों द्वारा नाराजगी जाहिर की गई। राज्य परियोजना टीम के सदस्य जब कछौना के सिविलियन विद्यालय पहुंचे तो वहां भी भारी मात्रा में अव्यवस्थाएं देखने को मिलीं। विद्यालय में कक्षाएं संचालित नहीं हो रही थीं। शिक्षक और विद्यार्थी स्कूल में इधर-उधर घूमते दिखे। शिक्षकों द्वारा लखनऊ से टीम आने की सूचना नदारत शिक्षकों को दी गई, जिस पर वह स्कूल पहुंचे लेकिन उन्हें टीम के द्वारा गेट पर ही रोक दिया गया। इसके अलावा सिविलयन विद्यालय के प्रधानाध्यापक टीम के सदस्यों को अभिलेखों के संबंधित जवाब नहीं दे सके। विद्यालय का शिक्षा स्तर भी कम मिला, इस पर टीम के सदस्यों ने नाराजगी जाहिर की।

क्या बोले टीम के सदस्य

राज्य परियोजना की टीम द्वारा बताया गया कि हरदोई जनपद में शिक्षकों के एरियर भुगतान सहित अन्य शिकायतें मिली थीं। उसी की जांच के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से उन्हें हरदोई भेजा गया था। स्थलीय निरीक्षण के साथ ऑनलाइन निरीक्षण के निर्देश प्राप्त हुए थे। टीम सभी शिकायतों की जांच गहनता के साथ कर रही है। सभी पटल सहायकों व खंड शिक्षा अधिकारियों से जानकारी ली जा रही है। जांच रिपोर्ट महानिदेशक स्कूल शिक्षा को भेजी जाएगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story