×

उड़ने वाली कार सफर को तैयार, अब सड़क नहीं आसमान में फर्राटा भरेगी Flying Car

सड़क पर फर्राटा भरने वाली कार जब आसमान में उड़ान भरती नजर आ जाए तो ये किसी अजूबे से कम नही होता। दरअसल, एक वीडियो समय सामने आया, जिसमें एक कार सड़क पर चलते-चलते अचानक पंख निकल आए और वह हवा में उड़ने लगी। वीडियो में आसमान में काफी ऊंचाई पर मिलों दूर छोटे से प्लेन की तरह कार उड़ती दिख रही हैं।

Shivani
Written By Shivani
Published on: 3 July 2021 8:17 AM GMT (Updated on: 3 July 2021 8:38 AM GMT)
Flying Car
X

Udne Wali Car : सड़क पर फर्राटा भरने वाली कार जब आसमान में उड़ान भरती नजर आ जाए तो ये किसी अजूबे से कम नही होता। दरअसल, एक वीडियो समय सामने आया, जिसमें एक कार सड़क पर चलते-चलते अचानक पंख निकल आए और वह हवा में उड़ने लगी। वीडियो में आसमान में काफी ऊंचाई पर मिलों दूर छोटे से प्लेन की तरह कार उड़ती (Flying Car) दिख रही हैं।

ड्राइवर सीट पर एक शख्स पायलट बन कार को उड़ा रहा है। वीडियो पूरी तरीके से सच है। ये किसी अजूबे से कम नही है। इस उड़ने वाली कार को हाल में ही तैयार किया है। जिसका कुछ दिनों पहले ट्रायल हुआ और उड़ान सफल रही।

उड़ने वाली कार के अपने ही फायदे हैं। कार आम दिनों में सड़क पर दौड़ेगी तो जल्दी कहीं पहुंचने की चाह पर हवा में उड़ने लगेगी। ट्रैफिक में फंसने की फिक्र भी करने की जरूरत नहीं, सड़क पर लंबा जाम होने पर कार आसमान के जरीए मीलों की दूरी तय कर सकेगी।

जानकारी के मुताबिक, कार को स्लोवाकिया (Slovakia) की एक कंपनी ने तैयार किया है। कंपनी का नाम क्लेन विजनल (klein visional) है। उड़ने वाली इस कार को बनाने में कंपनी को 30 साल लगे हैं। उड़ने वाली कार का नाम एयरकार (AirCar) रखा गया है।


उड़ने वाली कार की खासियतः

कार का माॅडल एक सामान्य लग्जरी कार जैसा ही है, लेकिन उड़ान के लिए कार में पंख निकल आते हैं, जो किसी प्लेन के विंग जैसे होते हैं। बताया जा रहा है कि सिर्फ 3 मिनट में ये उड़ने वाली कार रोड व्हीकल से एयर व्हीकल में बदल सकती है।

उड़ने वाली कार टू सीटर है। इस कार का वजन करीब 1,100 किलो ग्राम है। वहीं ये कार 200 किलो तक का वजन उठाने में सक्षम है।

उड़ने वाली कार का एक फायदा ये भी होगा कि ये कुछ मीलो नहीं बल्कि शहरों की दूरी तय कर सकेगी। यानि अब मिनटों में चालक एक शहर से दूसरे शहर पहुंच सकेंगे।

उड़ने वाली कार की कीमत (Udne wali Car Ki Kimat)-

वैसे तो अभी इस कार की कीमत का पता नहीं चल सका है, हालांकि इसके पहले डच की एक कार निर्माता कंपनी ने दुनिया की पहली उड़ने वाली कार 'लिबर्टी' का मॉडल जारी किया था। इस कार की कीमत उस समय 3.99 लाख डॉलर यानी करीब 2.92 करोड़ रुपये (+ टैक्स) बताई जा रही थी। ये कार उड़ान भरने में मात्र 5 से 10 मिनट लेती है। डच कंपनी की उड़ने वाली कार में दो रोटैक्स एयरक्राफ्ट इंजन लगे हुए है। कार में दो इंजन भी लगे हुए हैं, इनमें से एक सड़क पर ड्राइव करने के लिए इस्तेमाल होगा है और दूसरा उड़ान भरने के लिए।

Newstrack.com पर हमने 10 जनवरी 2021 को कोरोना पर भविष्यवाणी की थी। जो एक दम सटीक भविष्यवाणी थी। आने वाले कुछ दिनों में हम कोरोना पर फिर से भविष्यवाणी करेंगे। तब तक दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए न्यूजट्रैक को Subscribe करने और कमेन्ट करें। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

10 जनवरी 2021 की भविष्यवाणी पढ़े: कोरोना पर भविष्यवाणियां, अब क्या है दावा, कब तक खत्म होगी महामारी

Shivani

Shivani

Next Story