×

अनूठा बूथ, उपचार में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को करेगा कोरोना फ्री

वी आर सिक्योर बूथ पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमे कोरोना संदिग्ध की जांच और सैम्पल कलेक्शन दोनों ही सुविधाएं रहेंगी। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस बूथ में आला, मरीज से बात करने के माइक, सैम्पल प्लेट, यूवी लाइट भी मौजूद है।

राम केवी
Published on: 13 April 2020 12:18 PM GMT
अनूठा बूथ, उपचार में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को करेगा कोरोना फ्री
X

लखनऊ। कोरोना महामारी के बीच पूरे देश के चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ इस खतरनाक वायरस से जंग लड़ने में लगा हुआ है। ऐसे में इन चिकित्सकों व पैरा मेड़िकल स्टाफ पर भी कोरोना संक्रमित होने का खतरा रहता है। चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ को पीपीइ किट पहनने का निर्देश तो है लेकिन प्रदेश में अभी इतनी पीपीइ किट हैं ही नहीं। सरकार ने भी पर्याप्त मात्रा में पीपीइ किट तैयार करने के लिए कंपनियों को आर्डर दिए हैं।

ऐसे में राजधानी लखनऊ स्थित एरा मेडिकल कॉलेज ने सराहनीय पहल करते हुए कोरोना वायरस से डॉक्टर और चिकित्सा कर्मियों को बचाने के लिए तैयार एक अनूठा डॉक्टर बूथ तैयार किया है। एरा विश्वविद्यालय ने एरा मेडिकल डिवाइस एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर यह अत्याधुनिक डॉक्टर बूथ तैयार किया है और इसका नाम दिया है वी आर सिक्योर बूथ।

ये भी पढ़ें

ईरान में कोरोना वायरस से 111 और मौतें, अब तक 4,585 लोगों ने गंवाई जान

बिना संक्रमण जांच की सुविधा

वी आर सिक्योर बूथ की मदद से चिकित्सक या पैरामेडिकल स्टाफ कोरोना संदिग्ध की जांच बगैर उसके संपर्क में आये कर सकते हैं। एरा एजुकेशनल ट्रस्ट अब इसे राजधानी लखनऊ के कोरोना जांच के सबसे बड़े सेंटर किंग जार्ज मेडिकल कालेज को भेंट करेगा और जल्द ही प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कालेजों को यह वी आर सिक्योर बूथ दिये जाएंगे।

ये भी पढ़ें

ट्रैक्टर-ट्रॉली पर पूरे शहर में घुमते हुए पुलिस ने किया हवन, ऐसे भागेगा कोरोना

वी आर सिक्योर बूथ पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमे कोरोना संदिग्ध की जांच और सैम्पल कलेक्शन दोनों ही सुविधाएं रहेंगी। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस बूथ में आला, मरीज से बात करने के माइक, सैम्पल प्लेट, यूवी लाइट भी मौजूद है। माना जा रहा है कि इस बूथ के इस्तेमाल से जहां पीपीइ किट की बचत होगी वही यह बूथ कोरोना संदिग्धों के साथ-साथ चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ दोनों को ही संक्रमण से बचाएगा।

राम केवी

राम केवी

Next Story