×

यूपी: यहां एक झटके में 74 शिक्षक बर्खास्त, रिकवरी के साथ दर्ज होगी FIR

बेसिक शिक्षा विभाग में बीएड की फर्जी डिग्री के जरिये नौकरी पाए शिक्षकों पर अब शिकंजा कसता जा रहा है। यूपी के मैनपुरी के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने ऐसे 74 फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल करने वाले शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है।

Aditya Mishra
Published on: 1 Dec 2019 8:47 AM GMT
यूपी: यहां एक झटके में 74 शिक्षक बर्खास्त, रिकवरी के साथ दर्ज होगी FIR
X

लखनऊ: बेसिक शिक्षा विभाग में बीएड की फर्जी डिग्री के जरिये नौकरी पाए शिक्षकों पर अब शिकंजा कसता जा रहा है। यूपी के मैनपुरी के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने ऐसे 74 फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल करने वाले शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है।

मैनपुरी के बेेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने रविवार को न्यूजट्रैक को फोन पर बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल करने वाले शिक्षकों के खिलाफ शासन के निर्देश पर एसआईटी की जांच चल रही थी।

ये भी पढ़ें...बेसिक शिक्षा विभाग की स्थानांतरण नीति को योगी सरकार की मंजूरी

74 शिक्षकों को फर्जी घोषित

उन्होंने बताया कि एसआईटी की जांच में मैनपुरी जिले के 74 शिक्षकों को फर्जी घोषित किया है। उन्होंने बताया कि एसआईटी द्वारा फर्जी घोषित किए गए सभी 74 शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

इसके साथ ही सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इन सभी फर्जी शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है तथा विभाग के लेखाधिकारी को इन फर्जी शिक्षकों द्वारा अब तक आहरित किए गए वेतन की गणना करने और रिकवरी कराने के निर्देश दिए गए है।

ये भी पढ़ें...बेसिक शिक्षा विभाग में एबीआरसी का पद समाप्त, इनकी बढ़ेगी सुविधाएं

अंबेडकर विश्वविद्यालय की है डिग्री

गौरतलब है कि इन 74 शिक्षकों की डिग्री आगरा के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की है। इनमे से अधिकतर की डिग्री फर्जी पाई गयी तो कुछ शिक्षकों ने अपनी मार्कशीट के साथ छेड़छाड़ करके अंकों में फेरबदल किया है।

एसआईटी की जांच में सामने आया कि ज्यादातर शिक्षकों ने फर्जी तरीके से अपने अंक पत्रों में फेरबदल करके अंक बढ़वा लिए तो कई ने बीएड कीे फर्जी मार्कशीट लगा दी।

एसआईटी की जांच में आगे पता चला कि इन 74 शिक्षकों में 33 लोगों के बीएड की मार्कशीट ही फर्जी हैं, जबकि 41 शिक्षकों ने अपनी मार्कशीट में छेड़छाड़ करके नंबर बढ़ा लिए थे।

ये भी पढ़ें...अब उड़नदस्ता करेगा बेसिक शिक्षा विभाग की योजनाओं की मानीटरिंग

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story