×

यूपी विधानसभा चुनाव: इस वजह से खाली है कई सीटें, जल्द होगा मतदान

Shivani Awasthi
Published on: 3 March 2020 10:35 AM GMT
यूपी विधानसभा चुनाव: इस वजह से खाली है कई सीटें, जल्द होगा मतदान
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए एक बार फिर तैयार हो रहा है। हाल ही में जनप्रतिनिधियों के निधन के कारण 4 सीटें रिक्त हुई हैं। जिन सीटों पर उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि जिन सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें रामपुर की स्वार टूंडला, बांगरमऊ और हाल ही में बुलंदशहर के विधायक के निधन के बाद खाली हुई सीट भी शामिल है।

जल्द विधानसभा उपचुनाव:

उत्तर प्रदेश में भले ही विधानसभा चुनाव 2022 में होने हों लेकिन जल्द ही यहां विधानसभा चुनाव होंगे। ये चुनाव राज्य की चार सीटों पर करवाए जायेंगे। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग इसकी अधिसूचना भी जल्द जारी कर देगी। बता दें कि इन चारों विधानसभा सीटों के खाली होने के बाद यहां उपचुनाव होने हैं।

ये भी पढ़ें: शाहरुख यूपी से हुआ गिरफ्तार, दिल्ली हिंसा में पुलिस पर तानी थी पिस्तौल

यूपी में ये विधानसभा सीटें खाली:

बताते चलें कि टूंडला विधानसभा सीट पर पूर्व में भाजपा ने चुनाव जीता था लेकिन यहां से विधायक एसपी सिंह बघेल के सांसद चुने जाने के कारण यह सीट अब तक रिक्त पड़ी है।हालांकि यहां पर अब तक चुनाव हो जाना चाहिए था लेकिन हाईकोर्ट में मामला लंबित होने के कारण यहां पर चुनाव नहीं हो पाया है।

कुलदीप सिंह सेंगर की सीट भी खाली

वही एक अन्य सीट बांगरमऊ की है, जिस पर भाजपा के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर काबिज थे लेकिन वे बलात्कार व हत्या के मामले में जेल हैं हैं और हाल ही में उनकी सदस्यता भी कतम हो गयी। इस कारण से इस विधानसभा सीट पर भी यह सीट खाली चल रही है।

ये भी पढ़ें: शशि थरूर के पास है ये अनोखी डिवाइस,ऐसे हालात में बाहरी हमले से करती है बचाव

आजम खान के बेटे की विधायकी गयी:

इसके अलावा एक और विधानसभा सीट, जहां पर पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद आजम खां के पुत्र अब्दुल्लाह आजम विधायक थे, से सदस्यता छीन ली गयी है। दरअसल, वह फर्जी सर्टिफिकेट के मामले में जेल भेजे गए। वहां भी चुनाव कराया जाना है। बता दें कि अदालत के आदेश पर अब्दुल्लाह आजम के साथ ही उनकी मां और पिता मोहम्मद आजम खान भी जेल भेजे गए थे ।

इनके अलावा बुलंदशहर के भाजपा विधायक एवं पार्टी के सचेतक वीरेंद्र सिंह सिरोही के निधन से खाली हुई सीट के लिए भी उप चुनाव कराए जायेंगे। इस तरह यूपी की 403 सीटों वाली विधानसभा में अब तक 4 सीटें रिक्त हैं, जिन्हें निर्वाचन आयोग जल्द ही चुनाव कराकर पूरा करेगा।

ये भी पढ़ें: कपिल मिश्रा पर दिल्ली पुलिस का खुलासा: भड़काऊ भाषण के आरोपी को नहीं दी सुरक्षा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story