×

यूपी बना देश का पहला राज्य: सवा करोड़ कोरोना टेस्ट, रिकवरी दर बढ़ी

राज्य में कोरोना की रिकवरी दर निरन्तर बढ़ रही है और पॉजिटिविटी दर एवं एक्टिव केसों की संख्या लगातार घट रही है, परन्तु यह समय और अधिक सावधान व सर्तक रहने का है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 Oct 2020 2:44 PM GMT
यूपी बना देश का पहला राज्य: सवा करोड़ कोरोना टेस्ट, रिकवरी दर बढ़ी
X
बीते 04 हफ्तों में कोरोना के सक्रिय मामलों में आई 47 प्रतिशत की कमी

लखनऊ कोरोना को मात देने की दिशा में बढ़ चुके यूपी ने कोविड-19 की टेस्टिंग में नया बैंच मार्क स्थापित करते हुए कुल जांच की संख्या सवा करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। बीती 30 सितम्बर को यूपी ने कुल टेस्टिंग में एक करोड़ का आंकड़ा पार किया था लेकिन पिछले 15 दिनों मंे ही 25 लाख और टेस्ट किये गये। इसके साथ ही यूपी अब कुल टेस्टिंग के मामलें में देश में पहले स्थान पर है। इसके अलावा यूपी में कोरोना के सक्रिय मामलों में पिछले 04 सप्ताह में 47 प्रतिशत की कमी आयी है। बीते 24 घंटों में राज्य में मिले 2728 नए संक्रमितों के मुकाबले 3239 लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए। इस दौरान राज्य में कोरोना से रिकवरी की दर भी बढ़ कर 90.42 प्रतिशत हो गई है और पाजिटिविटी दर कम हो रही है।

कोरोना की रिकवरी दर निरन्तर बढ़ रही

यूपी के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर निरन्तर बढ़ रही है और पाजिटिविटी दर एवं एक्टिव केसों की संख्या लगातार घट रही है, परन्तु यह समय और अधिक सावधान व सर्तक रहने का है। उन्होंने कहा कि विश्व के कई देशों सहित देश के अन्य राज्यों में ऐसा देखा गया है कि कोरोना संक्रमण की दर घटने के बाद फिर बढ़ गयी है।।

यूपी में ऐसी स्थिति न आये इसके लिए हमें और अधिक सावधान, सर्तक व जागरूक रहने की आवश्यकता है। बीते 24 घंटे में यूपी में 02 हजार 728 नए कोरोना संक्रमित मिले है। राज्य में 24 घंटे में 36 मौते हुई है और अब तक 6543 लोग कोरोना की चपेट में आ कर जान गवां चुके है। जबकि इस दौरान 08 जिलों में 100 से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित मिले है। जबकि 03 जिलों में नए कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 के पार है। इस दौरान यूपी में 01 लाख 54 हजार 163 सैम्पलों की जांच की गई। इसके साथ ही यूपी में अब तक 01 करोड़ 25 लाख 09 हजार 210 सैम्पलों की जांच की जा चुकी है।

यह पढ़ें....जिनपिंग की चाल: चीन-भारत विवाद का उठा रहे फायदा, असली मंशा तो ये है…

नए कोरोना संक्रमितों की संख्या

यूपी में बुधवार दोपहर 3ः00 बजे से गुरुवार दोपहर 3ः00 बजे तक, नए कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामलें में राजधानी लखनऊ में 288 नए कोरोना संक्रमित सामने आए।

यूपी सरकार द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी लखनऊ, कानपुर नगर तथा वाराणसी में 03-03, आगरा, महाराजगंज तथा गाजीपुर में 02-02 और प्रयागराज, गोरखपुर, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़, सहारनपुर, बाराबंकी, शाहजहांपुर, इटावा, बुलंदशहर, प्रतापगढ़, फर्रूखाबाद, पीलीभीत, बहराइच, रायबरेली, जालौन, औरैया, संभल तथा भदोही में कोरोना के चलते एक-एक मौत हुई हैं।

यह पढ़ें...बलिया हत्याकांड पर भड़के युवा चेतना नेता, योगी के संरक्षण में भाजपाई कर रहे हत्याएं

Coronavirus

इस अवधि में यूपी में कुल 3239 कोरोना मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। मौजूदा समय में प्रदेश में 36 हजार 295 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जिसमें से 16 हजार 995 लोग होम आइसोलेशन में, 3112 लोग निजी चिकित्सालयों में तथा शेष एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में इलाज करा रहे है।

यूपी में सबसे अधिक 288 नए कोरोना संक्रमित

बीते 24 घंटों में राजधानी लखनऊ में यूपी में सबसे अधिक 288 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले है । लखनऊ के अलावा बीते 24 घंटों में जिन जिलों में 100 से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित सामने आये है, उनमे प्रयागराज में 156, गोरखपुर में 111, गाजियाबाद मंे 167, वाराणसी में 155, गौतमबुद्ध नगर में 140, मेरठ में 126 तथा मुरादाबाद में 121 शामिल है। इसके अलावा 50 से ज्यादा नए संक्रमित मिलने वाले जिलों में कानपुर नगर में 89, बरेली में 65 तथा आगरा में 64 नए कोरोना संक्रमित मिले है। इस दौरान यूपी में बागपत और पीलीभीत में सबसे कम 03-03 नए कोरोना मरीज मिले है।

रिपोर्टर मनीष श्रीवास्तव

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story