×

यूपी बोर्ड परीक्षा 18 से, शुक्रवार को कंट्रोल रूम का जायजा लेंगे दिनेश शर्मा

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा, आराधना शुक्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा केंद्रों के व्यापक एवं प्रभावी निरीक्षण हेतु माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पार्क रोड, लखनऊ में राज्य स्तरीय एकीकृत कंट्रोल रूम बनाया गया है।

राम केवी
Published on: 6 Feb 2020 2:57 PM GMT
यूपी बोर्ड परीक्षा 18 से, शुक्रवार को कंट्रोल रूम का जायजा लेंगे दिनेश शर्मा
X

लखनऊः उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा सात फरवरी को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (शिविर कार्यालय) पार्क रोड, लखनऊ में माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं एवं 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा-2020 की आनलाइन मानिटरिंग के लिए स्थापित राज्य स्तरीय एकीकृत कंट्रोल रूम एवं मॉनिटरिंग सेंटर के ‘लाइव रन’ का अपराहन 03: 30 बजे निरीक्षण एवं शुभारंभ करेंगे। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं।

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड परीक्षा व्यवस्था की ऑनलाइन मॉनिटरिंग को लेकर हाल के दिनों में तमाम शिकायतें आई थीं। शिकायतों में कहा गया था कि शिक्षा विभाग की ओर से कंट्रोल रूम बनाने का आदेश तो दे दिया गया है, लेकिन अभी भी बहुत से केंद्रों पर कमरे का सही लोकेशन कंट्रोल सेंटर पर नहीं दिख रहा है। शिकायतों में कहा गया था कि नेटवर्किंग सही न होने से दिक्कत आ रही है।

इसे भी पढ़ें

इस बार केवल 14 दिन में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

इस संबंध में प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा, आराधना शुक्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा केंद्रों के व्यापक एवं प्रभावी निरीक्षण हेतु माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पार्क रोड, लखनऊ में राज्य स्तरीय एकीकृत कंट्रोल रूम बनाया गया है।

क्या काम करेगा कंट्रोल रूम

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा ने बताया कि इस प्रणाली द्वारा बोर्ड परीक्षा के समय जनपदीय कंट्रोल रूम एवं प्रत्येक परीक्षा केंद्र से निरंतर संपर्क स्थापित किया जा सकेगा और समस्त कंट्रोल रूम एवं परीक्षा केंद्रों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय एकीकृत कंट्रोल रूम के द्वारा बोर्ड परीक्षा-2020 से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर उसका त्वरित समाधान भी किया जाएगा।

प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रत्येक जिले में बोर्ड परीक्षा-2020 के ऑनलाइन मानिटरिंग हेतु जनपदीय कंट्रोल रूम बनाया गया है तथा बोर्ड परीक्षा के संबंध में प्रत्येक जिले के लिए एक पृथक मेल आईडी निर्मित की गई है, जिस पर बोर्ड परीक्षा से संबंधित शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं, जिससे प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण भी किया जा सकेगा।

राम केवी

राम केवी

Next Story