×

UP Board Result 2020: कई बदलावों के साथ आ रहा परिणाम, मंत्री करेंगे घोषणा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा का परिणाम कल आ जायेगा। उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा कल लखनऊ स्थित लोकभवन में परीक्षा के परिणामों की घोषणा करेंगे।

Roshni Khan
Published on: 26 Jun 2020 10:52 AM GMT
UP Board Result 2020: कई बदलावों के साथ आ रहा परिणाम, मंत्री करेंगे घोषणा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा का परिणाम कल आ जायेगा। उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा कल लखनऊ स्थित लोकभवन में परीक्षा के परिणामों की घोषणा करेंगे। इस बार यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को कई नई चीजे देखने को मिलेंगी।यूपी बोर्ड की परीक्षा में यह पहला मौका है कि जब बोर्ड परीक्षा का परिणाम लखनऊ में घोषित किया जायेगा। यूपी बोर्ड का मुख्यालय प्रयागराज में होने के कारण अब तक यह परिणाम प्रयागराज से ही घोषित किए जाते थे। इसके साथ ही इस बार अंकपत्रों में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे। पहली बार अंक और प्रमाणपत्र पर सभी परीक्षार्थी व उनके माता-पिता का नाम अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में भी लिखा होगा।

ये भी पढ़ें:नौकरी हथियाने का प्रयास, फर्जी अभिलेखों के दम पर हो रहा था काम

लखनऊ में घोषित होने वाले परिणामों के लिए उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा स्वयं प्रेस कांफ्रेस करेंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडे ने अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी को लोकभवन में प्रेस के लिए अनुमति मांगी है।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं तय समय पर हुईं और मूल्यांकन कार्य भी नियत समय पर शुरू हुआ लेकिन, कोरोना संकट के कारण लागू लाकडाउन की वजह से निरंतर देर होती चली गई। इसी माह उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया है और अब शनिवार को परिणाम की घोषणा की जायेगी।

इस बार होगा अंकपत्रों में बदलाव

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के अंकपत्र में कई बदलाव होने जा रहे है। परीक्षार्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए पहली बार अंक और प्रमाणपत्र पर सभी परीक्षार्थी व उनके माता-पिता का नाम अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में भी लिखा होगा।

पिछले वर्ष एक परीक्षार्थी के नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी पर उच्च न्यायालय में याचिका हुई थी, न्यायालय ने आदेश दिया था कि सभी परीक्षार्थियों का नाम अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी लिखा जाए। न्यायालय के आदेश का अनुपालन इस वर्ष के अंक व प्रमाणपत्र में होने जा रहा है। परीक्षार्थी के साथ ही उसके माता-पिता का नाम भी दोनों भाषाओं में लिखा होगा।

इसके साथ ही इंटर के उन परीक्षार्थियों के अंकपत्र में कंपार्टमेंट प्रिंट कराया जाएगा, ताकि वह इसके लिए आवेदन कर सकें। बता दे कि शासन का आदेश है कि हाईस्कूल की तर्ज पर इंटर के परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट परीक्षा होगी। यानी एक विषय में फेल होने वालों को परीक्षा उत्तीर्ण करने का एक अवसर और मिलेगा। इसी तरह से हर अंकपत्र पर स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की तारीख का जिक्र करने की तैयारी है। हर वर्ष परीक्षा परिणाम के बाद बोर्ड स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तारीख घोषित करता रहा है। अंकपत्र में लिखे होने से परीक्षार्थी अपनी सुविधा से आवेदन कर सकेगा। यूपी बोर्ड प्रशासन कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए इस बार से ऑनलाइन आवेदन ही लेगा। पहले स्क्रूटनी के लिए ऑफलाइन आवेदन होते थे।

ये भी पढ़ें:UP Board Result 2020: ऐसे देखें अपना रिजल्ट, छात्र हो जाएं तैयार

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार की परीक्षा में हाईस्कूल में 30 लाख 22 हजार 607 परिक्षार्थी, तो वही इंटरमीडिएट में 25 लाख 84 हजार 511 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जबकि पिछले वर्ष हाईस्कूल में 31 लाख 92 हजार 587 परीक्षार्थी और इंटर में 26 लाख तीन हजार 169 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। इस तरह से इस साल पिछले साल की तुलना में पहले से ही एक लाख 88 हजार 638 परीक्षार्थी कम सम्मिलित हो रहे थे, लेकिन नकल की सख्ती के चलते साढ़े चार लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने बोर्ड परीक्षा छोड़ दी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story