UP Board Result 2020: ऐसे देखें अपना रिजल्ट, छात्र हो जाएं तैयार

2020 में उत्तर प्रदेश बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के इंतजार की घड़ी अब खत्म होने को आ गई है।

लखनऊ : 2020 में उत्तर प्रदेश बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के इंतजार की घड़ी अब खत्म होने को आ गई है। यूपी बोर्ड के परिणाम कल दोपहर 12.30 बजे मुख्यालय से जारी किये जाएगे। यूपी बोर्ड के परिणाम जारी करने के साथ ही ऑफिशियल वेबसाइट पर भी डाल दिये जाएगें।

ये भी पढ़ें… शुरू युद्ध की तैयारी: आसमान में भारत की दहाड़ से कांपे दुश्मन, लड़ाकू विमान तैनात

डिजिटल अंकपत्र-प्रमाण पत्र

महामारी के चलते इस बार यूपी बोर्ड की तरफ से पहली बार छात्रों को डिजिटल हस्ताक्षर वाले अंकपत्र एवं प्रमाण पत्र जारी किया रहा है। यह डिजिटल अंकपत्र-प्रमाण पत्र छात्रों को यूपी बोर्ड परिणाम जारी होने के दो से तीन दिन के भीतर स्कूल के प्रधानाचार्य के माध्यम से मिल जाएगा।

इसके साथ ही यूपी बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट में एक विषय में फेल होने वाले परीक्षार्थी को पहली बार कंपार्टमेंट में शामिल होने का अवसर भी दिया जा रहा है। नीचे दिए गए इस ऑफिशियल लिंक के जरिेए छात्र अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

http://upresults.nic.in/

ये भी पढ़ें…अभी-अभी आतंकी हमला: सेना की टुकड़ी पर चली ताबड़तोड़ गोलियां, हाई अलर्ट जारी

बता दें, इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 का परिणाम जारी होने के साथ अबकी बार बोर्ड की तरफ से छात्रों को तुरंत अंकपत्र-प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाएगा। कोरोना महामारी को देखते हुए बोर्ड की तरफ से यह निर्णय लिया गया है।

डिजिटल हस्ताक्षर वाले प्रमाण पत्र

महामारी कोरोना के भीषण संकट के बीच अंकपत्र-प्रमाण पत्र छपने में परेशानी हो रही है, इसीलिए प्रदेश के स्कूलों से कहा गया है कि वह डिजिटल हस्ताक्षर वाले अंकपत्र-प्रमाण पत्र वेबसाइट से डाउनलोड करके छात्रों को वितरित करें।

साथ ही ये डिजिटल हस्ताक्षर वाले प्रमाण पत्र प्रवेश लेने से लेकर नौकरी तक में मान्य होंगे। यूपी बोर्ड की तरफ से इंटरमीडिएट पास करने वाले छात्रों को पहले डिजिटल प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएगा, जिससे उन्हें प्रवेश लेने में परेशानी न हो।

ये भी पढ़ें…बौखलाया पाकिस्तान: आतंकियों के जुगनू का हुआ खातमा, सेना ने खूंखारों को दी मौत

इतने परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में रजिस्टर्ड कुल 5611072 परीक्षार्थियों में से इस बार 5130481 परीक्षा में शामिल हुए। हाईस्कूल में 3024632 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे, उसमें से 279656 अनुपस्थित रहे, जबकि 2744976 शामिल हुए।

वहीं इंटरमीडिएट में 2586440 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, 200935 अनुपस्थित रहे जबकि 2385505 परीक्षा दी। कुल 480591 विद्यार्थियों ने परीक्षा नहीं दी।

ये भी पढ़ें…हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग: एक्सप्रेस-वे पर मचा हड़कंप, घंटों लगा भीषण जाम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App