यूपी बोर्ड 2020: यहां जानें हाईस्कूल, इंटर के टॉपर्स ने क्या कहा

इंटर टॉपर अनुराग का कहना है कि मुझे उम्मीद थी कि मैं टॉप करूंगा। रोज 15 घंटे पढ़ाई करता था। जब तक टारगेज पूरा नहीं होता था तो पढ़ाई करता था।

SK Gautam
Published on: 27 Jun 2020 9:22 AM GMT
यूपी बोर्ड 2020: यहां जानें हाईस्कूल, इंटर के टॉपर्स ने क्या कहा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल (10th) और इंटरमीडिएट (12th) की परीक्षा के नतीजे घोषित किये हैं। इसके साथ ही यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले 56 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया है। बता दें कि इस बार हाईस्कूल में बड़ौत (बागपत) की रिया जैन ने हाईस्कूल में प्रदेश में 96.67 प्रतिशत अंक लाकर टॉप किया है। वहीं इंटर में भी बड़ौत के ही अनुराग मलिक ने पूरे प्रदेश टॉप किया है।

अनुराग मलिक ने 97 प्रतिशत के साथ किया टॉप

बताया गया कि रिया जैन बड़ौत के श्री राम इंटर कॉलेज की छात्रा है। वहीं अनुराग मलिक भी श्रीराम कॉलेज का ही छात्र है। अनुराग मलिक ने 97 प्रतिशत के साथ इंटरमीडिएट में पूरे प्रदेश में टॉप किया है। खास बात यह है कि इसी स्कूल की तनु तोमर ने पिछले साल पूरे प्रदेश में इंटरमीडिएट में टॉप किया था।

यहां जानें इंटर टॉपर अनुराग ने क्या कहा

इंटर टॉपर अनुराग का कहना है कि मुझे उम्मीद थी कि मैं टॉप करूंगा। रोज 15 घंटे पढ़ाई करता था। जब तक टारगेज पूरा नहीं होता था तो पढ़ाई करता था। उन्होंने कहा कि मेरे माता-पिता ने पूरा सपोर्ट किया है। मेरे स्कूल स्टाफ ने सहयोग किया है। अनुराग के पिता की छोटी सी इलेक्ट्रिक की दुकान है। वहीं रिया का कहना है कि वह पीएचडी करना चाहती है और टीचर बनना चाहती है।

ये भी देखें: बिना ट्यूशन उत्कर्ष ने पाया प्रदेश में तीसरा स्थान, इंटरमीडिएट में किया टॉप

दसवीं में पहला स्थान रिया जैन ने हासिल किया

बड़ौत-बागपत की रिया जैन ने 96.67 फीसदी नंबरों के साथ टॉप किया है। दसवीं में दूसरा स्थान अभिमन्यु वर्मा का रहा है। उन्होंने 95.83 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वो साई इंटर कॉलेज बाराबंकी के विद्यार्थी हैं। वहीं, तीसरा स्थान योगेश प्रताप सिंह और राजेंद्र प्रताप सिंह का रहा। इन दोनों ही विद्यार्थियों ने 95.33 फीसदी अंकों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा में टॉप किया है। योगेश प्रताप सदभावना इंटर कॉलेज बाराबंकी के विद्यार्थी हैं।

अनुराग मलिक के रहे 97 फीसदी मार्क

वहीं, इंटरमीडिएट में बड़ौत-बागपत के अनुराग मलिक ने टॉप किया है। उन्होंने 97 फीसदी नंबरों के साथ टॉप किया है। दूसरे स्थान प्रयागराज के प्रांजल सिंह का रहा है। उन्होंने 96 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। तीसरे स्थान उत्कर्ष शुक्ला का रहा है जिन्होंने 94.80 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वो औरैया के रहने वाले हैं।

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार भी छात्राओं ने बाजी मारी है। बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत बालकों से अधिक है। 10वीं क्लास में 23 लाख 982 छात्र पास हुए हैं। 10वीं क्लास में 83.3 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। इंटर में कुल 18 लाख 54 हजार 99 छात्र पास हुए हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story