×

UP Board Exam Result 2023: यूपी बोर्ड की आधे से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा, जानें कब तक आ जाएंगे परिणाम

UP Board Exam Result 2023: बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम 18 मार्च से ही आरंभ हो गया था। इस मामले में ताजा अपडेट ये है कि कल यानी 25 मार्च शनिवार तक 3.19 करोड़ कॉपियों में से आधे से अधिक कॉपी की जांच हो चुकी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 March 2023 8:37 AM GMT
UP Board Exam Result 2023: यूपी बोर्ड की आधे से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा, जानें कब तक आ जाएंगे परिणाम
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP Board Exam Result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी यूपी बोर्ड देश का सबसे बड़ा शिक्षा बोर्ड है। जो लाखों परीक्षार्थियों के बोर्ड एग्जाम कंडक्ट करता है और उनके परिणाम जारी करता है। इस लिहाज से इसे दुनिया का भी सबसे बड़ा एजुकेशन बोर्ड माना गया है। इस बार भी 10वीं और 12वीं मिलाकर करीब 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने यूपी बोर्ड के द्वारा आयोजित बोर्ड एग्जाम में हिस्सा लिया था। बोर्ड के पास दोनों कक्षाओं की कुल 3.19 करोड़ कॉपी जांच कर उनका परिणाम जारी करने की बड़ी चुनौती होती है।

बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम 18 मार्च से ही आरंभ हो गया था। इस मामले में ताजा अपडेट ये है कि कल यानी 25 मार्च शनिवार तक 3.19 करोड़ कॉपियों में से आधे से अधिक कॉपी की जांच हो चुकी है। कुल 2,36,51,382 का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। कई विषयों की कॉपी की जांच अपने अंतिम दौर है। बता दें कि यूपी बोर्ड ने 15 दिनों के भीतर कॉपियों का मूल्यांकन करने का लक्ष्य रखा था, जो पूरा होता नजर आ रहा है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल प्रतिदिन कॉपी जांच के बारे में अपडेट लेते रहते हैं। शनिवार को भी उन्होंने गूगल मीट के जरिए प्रदेश के सभी डीआईओएस के साथ समीक्षा बैठक की और तय समय पर मूल्यांकन कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक के बाद उन्होंने बताया कि कुछ विषयों का मूल्यांकन आज यानी रविवार तक समाप्त हो जाएगा।
बता दें कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की आंसर कॉपी जांच के लिए प्रदेश भर में 258 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 1.44 लाख शिक्षक 3.19 करोड़ कॉपियों की जांच कर रहे हैं। इन केंद्रों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मूल्यांकन केंद्रों के चारों ओर 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लगाई गई है। सीसीटीवी कैमरे से मूल्यांकन कक्ष की निगरानी होती है।

कब तक जारी होंगे रिजल्ट ?

पिछली बार विधानसभा चुनाव के कारण बोर्ड परीक्षाएं देर से हुई थीं। जिसके कारण कॉपियों का मूल्यांकन कार्य भी मई के पहले सप्ताह में जाकर खत्म हुआ था और रिजल्ट आते-आते जून का महीना आधा बीत चुका था। लेकिन इसबार ऐसा कुछ नहीं है, जिस गति से आंसर सीट की जांच हो रही है, माना जा रहा है कि मार्च के आखिरी में ही मूल्यांकन कार्य समाप्त हो जाएगा। ऐसे में अप्रैल में पहले हफ्ते के बाद किसी भी समय रिजल्ट जारी हो सकता है। हालांकि, परिणाम जारी करने की तारीख को लेकर फिलहाल बोर्ड की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है। हरबार की तरह इस बार भी यूपी बोर्ड के रिजल्ट उसके आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, results. upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी होंगे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story