×

UP Board: यूपी बोर्ड के 10-12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को करना होगा ये काम अन्यथा नहीं दे पाएंगे एग्जाम

UP Board: वर्ष 2024 से यूपी बोर्ड के 10 वीं और 12वी के छात्रों के लिए आधार कार्ड पंजीकरण कराना और पेपर के समय दिखाना है अनिवार्य। आधार कार्ड के बिना छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलेगी ।

Vertika Sonakia
Published on: 10 May 2023 1:01 PM GMT
UP Board: यूपी बोर्ड के 10-12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को करना होगा ये काम अन्यथा नहीं दे पाएंगे एग्जाम
X
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

UP Board: अधिकारियों ने कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षा में आधार कार्ड आवश्यकता की प्रक्रिया हर साल कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा आयोजित करते समय बोर्ड द्वारा सामना किए जाने वाले प्रतिरूपण के मामलों पर प्रभावी जांच करेगी। यूपी के अधिकारी बोर्ड ने चालू शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के आधार कार्ड को प्रमाणित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके साथ ही कक्षा 9वीं और 11वीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का आधार कार्ड भी प्रमाणित किया जाएगा।

2024 बोर्ड परीक्षा फॉर्म में आधार कार्ड नंबर अनिवार्य

बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि आधार कार्ड प्रमाणन की प्रक्रिया इसलिए शुरू की जा रही है ताकि अगले साल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा फॉर्म भरते समय आधार नंबर अनिवार्य किया जा सके।

राज्य सरकार की अनुमति जरूरी

आधार संख्या को प्रमाणित करने की प्रक्रिया यूपी को राज्य सरकार की मंजूरी के बाद होती है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया हर साल कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा आयोजित करते समय बोर्ड द्वारा सामना किए जाने वाले प्रतिरूपण के मामलों पर प्रभावी जांच करेगी।

पिछले वर्ष परीक्षा देने वालों के आधार कार्ड नहीं करे मैच

वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान प्रतिरूपण के 133 मामले पकड़े गए थे। बोर्ड द्वारा परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के आधार कार्ड से मिलान करने के बावजूद ये नकलची पकड़े गए थे। इसी के मद्देनजर बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) विजय किरण आनंद की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। नई प्रक्रिया के अनुसार, आधार प्रमाणीकरण सबसे पहले कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों (सत्र 2023-24) के लिए किया जाएगा।

छात्र की सभी डिटेल्स का हो सही मिलान

यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले छात्रों के आधार नंबर, नाम की स्पेलिंग, जन्म तिथि, लिंग और अन्य विवरणों का मिलान करने का निर्देश दिया है। विवरण आधिकारिक यूपी बोर्ड वेब्सायट पर अपलोड किया जाएगा। 20 मई तक बोर्ड की वेबसाइट। विवरण मिलान और आवश्यक संशोधन करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट 11 मई से चालू हो जाएगी।

छात्र आधार कार्ड में गलती को भी करा सकते संशोधित

यदि आधार कार्ड में ही किसी छात्र के नाम, जन्म तिथि, लिंग की वर्तनी में कोई अंतर (या त्रुटि) है, तो संबंधित छात्रों और अभिभावकों को स्कूलों द्वारा आधार में परिवर्तन करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए ताकि सभी विसंगतियों को समय पर हल किया जा सके, अधिकारियों ने कहा।

कक्षा 9वीं से 12वीं तक सबके लिए आधार अनिवार्य

बोर्ड के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के पंजीकरण के लिए आधार अनिवार्य है। बोर्ड हटा दिया गया है। पिछले साल, बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के पंजीकरण के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया था, लेकिन सरकार द्वारा इस अभ्यास को आगे बढ़ाने की अनुमति नहीं देने के बाद इस पहल को वापस लेना पड़ा। शुक्ला ने कहा, "अब जब आधार कार्ड हमारे द्वारा प्रमाणित किए जाएंगे, तो कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं से प्रतिरूपण की प्रथा को लगभग 100% तक कम कर दिया जाएगा।"

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story