×

UP Budget: धार्मिक स्थलों पर योगी सरकार का एलान, अयोध्या को मिले 140 करोड़

वहीं वित्त मंत्री ने कहा, “अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है।”

Chitra Singh
Published on: 22 Feb 2021 7:12 AM GMT
UP Budget: धार्मिक स्थलों पर योगी सरकार का एलान, अयोध्या को मिले 140 करोड़
X
UP Budget: धार्मिक स्थलों पर योगी सरकार का एलान, अयोध्या को मिले 140 करोड़

लखनऊ: प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना आज विधानसभा में बजट पेश कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने अयोध्या को नई सौगात दी है। बता दें कि यूपी बजट 2021 में अयोध्या में बन रहे हवाई अड्डे के लिए 101 करोड़ रुपये के बजट प्रावधान का प्रस्ताव पारित किया गया है।

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अपने बजट में कहा है, “जिला अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा होगा। मैं इसके लिए 101 करोड़ रुपये के बजट प्रावधान का प्रस्ताव करता हूं।” इतना ही नहीं अयोध्या में बन रहे नए हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा मिलेगा। बता दें कि हवाई अड्डे के नए नाम और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा देने के लिए योगी कैबिनेट ने पहले ही नागर विमानन मंत्रालय को प्रस्ताव भेजने की मंजूरी दे चुकी थी।

यह भी पढ़ें... UP Budget में युवाओं के लिए बहुत कुछ, जानें योगी सरकार ने दी क्या- क्या सौगातें

राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था

वहीं वित्त मंत्री ने कहा, “अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है। लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।”

UP Budget

आयुर्वेद को भी मिलेगा बढ़ावा

आपको बता दें कि यूपी के वित्त मंत्री ने आयुर्वेद को भी बढ़ावा देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है, “आयुर्वेद को बढ़ावा दिया जा रहा है, लखनऊ-पीलीभीत में आयुर्वेद विद्यालयों का काम किया जा रहा है।”

यह भी पढ़ें... UP Budget: योगी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, किया मुफ्त पानी का ऐलान

मेट्रो रेल परियोजना

बताते चलें कि वित्त मंत्री ने सुरेश खन्ना ने अपने बजट में मेट्रो रेल परियोजना की भी जिक्र किया है। उन्होंने मेट्रो रेल परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की अनुमोदित लागत 11,076 करोड़ रूपये है। वित्तीय वर्ष 2021-2022 के बजट में परियोजना हेतु 597 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन आई.आई.टी. कानपुर से मोतीझील पर ट्रायल रन प्रारम्भ करने की लक्षित तिथि है।”

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो से करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story