×

UP Budget में युवाओं के लिए बहुत कुछ, जानें योगी सरकार ने दी क्या- क्या सौगातें

योगी सरकार के पहला पेपरलेस बजट पेश हो रहा है। इस दौरान युवाओं के लिए कई खास ऐलान किए गए हैं। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से लेकर ओपन जिम तक युवाओं को कई सौगातें दी गई हैं।

Shreya
Published on: 22 Feb 2021 6:46 AM GMT
UP Budget में युवाओं के लिए बहुत कुछ, जानें योगी सरकार ने दी क्या- क्या सौगातें
X
UP Budget में युवाओं के लिए बहुत कुछ, जानें योगी सरकार ने दी क्या- क्या सौगातें

लखनऊ: आज उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का पहला पेपरलेस बजट पेश किया जा रहा है। ये योगी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट है। इस दौरान यूपी सरकार की ओर से कई बडे़ ऐलान किए गए हैं। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने महिलाओं से लेकर किसानों तक और वैक्सीन को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं। साथ ही इस दौरान युवाओं को भी सरकार ने कई सौगात दी हैं।

छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे टैबलेट

युवाओं के लिए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि अभ्युदय योजना में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चयनित अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर टैबलेट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त में कोचिंग दी जा रही है। इसके लिए छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: बाराबंकी: करोड़ों खर्च होने के बावजूद, सड़कों पर बीमार दिख रही गाये

yogi government (फोटो- सोशल मीडिया)

मेरठ जिले में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं की काउंसलिंग की जा रही है, अब तक 52 हजार युवाओं को इसका लाभ मिल चुका है। अब अन्य जनपदों में ऐसे ही सेंटर्स बनाने की योजना है। केवल इतना ही नहीं यूपी सरकार मेरठ जिले में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Sports University) भी बनाएगी और साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम (Open Gym) खुलेंगे।

यह भी पढ़ें: खुल गया BHU: इन विद्यार्थियों को मिली एंट्री, शुरू हुई आज से क्लास, दिशा-निर्देश जारी

अधिवक्ताओं के लिए बनाए जाएंगे चेंबर

इसके अलावा एक और अहम ऐलान किया गया है कि राज्य के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे। अलग-अलग जिलों में अधिवक्ताओं यानी Advocates के लिए चेंबर भी बनेंगे और उन्हें किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: UP Budget: योगी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, किया मुफ्त पानी का ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story