×

UP में विधानसभा उपचुनाव का प्रचार थमा, 7 सीटों पर मतदान कल

यूपी में कल यानी 03 नवंबर को होने वाले विधानसभा की सीटों के उप चुनाव को लेकर सारा प्रचार बीते रविवार को थम गय। सात जिलों में पोलिंग पार्टियों ने भी अपना मोर्चा संभाल लिया है।

Monika
Published on: 2 Nov 2020 4:57 AM GMT
UP में विधानसभा उपचुनाव का प्रचार थमा, 7 सीटों पर मतदान कल
X
3 नवंबर को होने वाले उप चुनाव का प्रचार थमा, 7 सीटों पर मतदान कल

लखनऊ: यूपी में कल यानी 03 नवंबर को होने वाले विधानसभा की सीटों के उप चुनाव को लेकर सारा प्रचार बीते रविवार को थम गय। सात जिलों में पोलिंग पार्टियों ने भी अपना मोर्चा संभाल लिया है। अब कल इन सात सीटों के लिए मत डाले जाएंगे और 10 नवम्बर को उपचुनाव के नतीजें आ जायेंगे। रविवार को प्रचार के अंतिम दिन सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत मतदाताओं रिझाने में लगा दी।

सात विधानसभा सीटों के मतदान

अब आज से हर जगह पर व्यक्तिगत प्रचार किया जायेगा। विधानसभा उपचुनाव 2020 की सात विधानसभा सीटों के मतदान केंद्र पर सुरक्षा बल और पोलिंग पार्टियां भी पहुंच गई हैं। रविवार शाम से सात जिलों में 48 घण्टों के लिए ड्राई डे लागू हो जाएगा। सभी जगह पर शराब, बीयर, भांग की सभी लाइसेंसी दुकानें बंद कर दी जाएंगी। इसके बाद मंगलवार तीन नवम्बर शाम को मतदान खत्म होने के बाद खुलेंगी। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण केंद्रीय चुनाव आयोग ने मतदान के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

ये भी पढ़ें: HR मैनेजर थी ये लड़की, नौकरी छूटी तो लगी कूड़ा बीनने, IAS बनने का था सपना

इस नई गाइडलाइन के अनुसार 03 नवंबर को सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान होगा। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर अधिकतम एक हजार वोटर ही मतदान कर सकेंगे। इस वजह से हर मतदान केंद्र पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाये गए हैं। कोरोना संक्रमित, बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा है। सभी केंद्र के मतदानकर्मी ऐसे मतदाताओं के पास उनका वोट एकत्र करेेंगे। इसके अलावा हर मतदाता को ईवीएम का बटन दबाने के लिए हैण्ड ग्लब्स मिलेगा।

मतदान के दिन इन जिलों में सार्वजनिक अवकाश

प्रदेश के उपचुनाव वालें जिलों की सीमाओं पर चैकसी बढ़ा दी गई है और मतदान के दिन इन जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। मतदान के दिन इन जिलों में कोषागार व उप कोषागार भी बंद रहेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने सोमवार को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देश में सभी विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, अन्य प्रमुख कार्यालयाध्यक्षों तथा शासन के सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों व सचिवों से कहा गया है कि उनके अधीनस्थ जिन कर्मचारियों की ड्यूटी विधानसभा उपचुनाव में लगी है, उन्हें उनके सामान्य कार्य से ऐसे समय मुक्त कर दिया जाए, जिससे वह अपने मतदान केंद्रों पर समय रहते पहुंच सकें और अपने ठहरने का प्रबंध कर सकें। इसके साथ ही अगर किसी कर्मचारी की ड्यूटी मतदान या मतगणना में लगायी गई है तो मतदान व मतगणना के ठीक अगले दिन समुचित कारण से कार्यालय में उपस्थित न रहने पर उनकी अनुपस्थिति को माफ करने के लिए भी कहा गया है।

ये भी पढ़ें: इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल, ऐसी होगी व्यवस्था, इन नियमों का करना होगा पालन

विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल

2022 के विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माने जा रहे उपचुनाव के लिए अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंदशहर की सदर, फिरोजाबाद की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर सुरक्षित, देवरिया की सदर तथा जौनपुर की मल्हनी विधानसभा सीट के लिए मतदान होगा। इन सात में से छह सीट भाजपा के पास हैं। भाजपा ने सातों सीट जीतने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा और योगी सरकार के कई मंत्रियों ने भी पार्टी प्रत्याशियों का जमकर प्रचार किया। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के साथ भाजपा का प्रदेश संगठन भी हर जगह पर काफी जोर से लगा रहा है। इधर, समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव तथा बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने उपचुनाव प्रचार के किसी कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया। पार्टी कार्यकर्ता ही हर स्थान पर प्रचार करते रहे।

मनीष श्रीवास्तव

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story