×

इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल, ऐसी होगी व्यवस्था, इन नियमों का करना होगा पालन

2 नवंबर यानी आज से कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रों की नियमित कक्षायें चलाने के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया था।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 2:57 AM GMT
इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल, ऐसी होगी व्यवस्था, इन नियमों का करना होगा पालन
X
इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल, ऐसी होगी व्यवस्था, इन नियमों का करना होगा पालन

मनीष श्रीवास्तव

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के साथ करीब सात माह की जद्दोजहद के बाद चरणबद्ध तरीके से शुरू हुई अनलाक की प्रक्रिया में जहां सरकारी गाइडलाइन का पालन करते हुए बाजार, सिनेमा हाल और माल्स को खोला जा चुका है। इसी कड़ी में अब हिमांचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश सहित कई राज्यों में अब दो नवंबर से स्कूल खुल रहे हैं।

इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल

हिमाचल सरकार ने 2 नवंबर यानी आज से कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रों की नियमित कक्षायें चलाने के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया था। इसी तरह असम में भी आज से कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की नियमित कक्षाए शुरू की जायेंगी। असम सरकार ने पूरे सप्ताह को दिनों के हिसाब से बांटकर एक नए फार्मूलें पर पढ़ाई कराने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: HR मैनेजर थी ये लड़की, नौकरी छूटी तो लगी कूड़ा बीनने, IAS बनने का था सपना

जिसके तहत कक्षा 6, 7, 9 और 12 के विद्याथी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कक्षाओं में पढ़ेंगे, जबकि कक्षा 8, 10 और 11 के छात्र मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कक्षा में उपस्थित हो पढ़ाई कर सकेंगे। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शिक्षा विभाग को कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

इस राज्य में होगी आड-इवेन की व्यवस्था

इधर, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में स्कूलों को खोलने के लिए आड-इवेन की व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है। इस व्यवस्था के तहत कक्षा 1,3,5,7,9 के छात्र एक दिन स्कूल जायेंगे जबकि इसके अगले दिन कक्षा 2,4,6,8 को स्कूल आना होगा। अभी स्कूलों को केवल लंच तक के लिए खोला जायेगा। इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार ने चरणबद्ध तरीके से कक्षाओं के संचालन का फैसला किया है। जिसके तहत आज से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि अगर विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा हो तो स्कूल को दो पालियों में चलाया जाए। पहली पाली में 10वीं कक्षा तथा दूसरी पाली में 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा। इसके साथ ही उत्तराखंड सरकार 9वीं तथा 11वीं की कक्षाओं के संचालन की तैयारी भी कर रही है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के मुताबिक 10वीं और 12वीं की कक्षाओं में पढ़ाई व्यस्थित होते ही 9वीं तथा 11वीं की कक्षाएं शुरू करायी जायेंगी।

ये गाइडलाइन करनी होगी फालो

स्कूलों को गृह मंत्रालय की गाइडलाइन का पूरा पालन करना होगा। जिसके तहत स्कूलों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं की जायेगी तथा स्कूल जाने वाले छात्रों को अपने अभिभावकों से लिखित सहमति भी लेकर जानी होगी। इन नियमित कक्षाओं के साथ ही स्कूलों में आनलाइन कक्षाओं का विकल्प अभी चालू रहेगा। स्कूल में प्रवेश से पहले प्रत्येक विद्यार्थी की थर्मल स्कैनिंग की जायेगी और जिनका तापमान अधिक होगा उसे प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

कक्षाओं में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए विद्यार्थियों को एक सीट छोड़ कर बैठने की व्यवस्था तय करने के लिए स्कूलों की विशेष कमेटियों ने सिटिंग प्लान तय कर दिया है। अगर किसी कक्षा में सिटिंग क्षमता से अधिक विद्यार्थी होंगे तो उन्हे दो कक्षाओं में बिठाया जायेगा।

प्रधानाचार्य की होगी ये जिम्मेदारी

स्कूलों में प्रधानाचार्यों को कोविड गाइडलाइन का पालन करवाने की जिम्मेदारी दी गई है। विद्यार्थियों के साथ ही सभी शिक्षकों व स्कूल स्टाफ के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। स्कूल प्रबंधन को सैनिटाइजर तथा हाथ धोने की सुविधा का समुचित प्रबंध करना होगा। इस दौरान स्कूलों में प्रार्थना सभा और खेलकूद जैसी कोई भी गतिविधियां आयोजित नहीं की जा सकेंगी।

ये भी पढ़ें: Flipkart का धमाकेदार ऑफर: फ्री में स्मार्टफोन खरीदने का मौका, जाने पूरी डिटेल्स

Newstrack

Newstrack

Next Story