जेवर एयरपोर्ट के 5 रनवे: एक साथ उड़ान भरेंगे कई विमान, योगी सरकार ने दी मंजूरी

पहले चरण में 4086 करोड़ रुपए खर्च कर 2023 तक दो रनवे का हवाई अड्डा बनने का था पर यूपी सरकार ने जेवर में बन रहे इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर 5 रनवे को मंजूरी दे दी है। इसके बाद 2030 तक दूसरा, 2035 तक तीसरा और 2039 तक चैथे चरण को पूरा कर लिया जाएगा।

Published by Ashiki Patel Published: January 27, 2021 | 10:25 pm
jewar airport

(File Photo)

लखनऊ: जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा 2023 में बनकर तैयार हो जाएगा। यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बन जाएगा। इसके अलावा वह उन देशों की रेस में भी शामिल हो जाएगा जहां पर अभी छह लेन से ज्यादा के हवाई अड्डे है। इस तरह के हवाई अड्डे अभी कुछ ही देशों में हैं। इसे कुल चार चरणों में बनाया जाएगा।

5 रनवे को मिली मंजूरी

पहले चरण में 4086 करोड़ रुपए खर्च कर 2023 तक दो रनवे का हवाई अड्डा बनने का था पर यूपी सरकार ने जेवर में बन रहे इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर 5 रनवे को मंजूरी दे दी है। इसके बाद 2030 तक दूसरा, 2035 तक तीसरा और 2039 तक चैथे चरण को पूरा कर लिया जाएगा। गौरतलब है प्रदेश सरकार की तरफ से दो रनवे की पहले से ही मंजूरी मिल चुकी थी।

ये भी पढ़ें: अवध के लाल मयंक दुबे की फिल्म का पोस्टर लांच, जबरदस्त एक्शन में आएंगे नजर

सरकार ने तीन और रनवे की मंजूरी दे दी है। अब पांच रन-वे के साथ जेवर एयरपोर्ट एशिया का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा बन जाएगा। यहां पहले चरण का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। पहले चरण में करीब 29500 करोड़ रुपये खर्च होंगे और 2 रनवे बनेगा। दूसरे चरण के एयरपोर्ट की तैयारी भी शुरू हो गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहली बार 25 दिसंबर 2017 को नोएडा आए और उन्होंने इस प्रोजेक्ट को गति देने के लिए अधिकारियोें के पेंच कसे। नोएडा के चर्तुमुखी विकास के लिए कई योजनाओं को गति प्रदान करने का काम किया है। जेवर एयरपोर्ट, ग्रेटर नोएडा में उत्तरी भारत का सबसे बड़ा लॉजिस्टिक हब, बोड़ाकी में रेलवे स्टेशन व ट्रांसपोर्ट हब, बोड़ाकी तक मेट्रो का विस्तार, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में हैबिटेट सेंटर, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क और फिल्म सिटी प्रमुख योजनाओं में शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: 50 हजार नौकरीः कानपुर वालों को रोजगार का मौका, लेदर पार्क करेगा सपने साकार

श्रीधर अग्निहोत्री

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App