×

ऑक्सीजन की मांग बढ़ी: CM योगी ने दी ये सौगात, अब अस्पतालों में नहीं होगी कमी

गाजियाबाद में आक्सीजन प्लांट की क्षमता 149 मीट्रिक टन प्रतिदिन की होगी। यह प्रदेश की आवश्यकता का 40 % ऑक्सीजन का उत्पादन खुद करेगा।

Shivani
Published on: 8 Oct 2020 6:04 AM GMT
ऑक्सीजन की मांग बढ़ी: CM योगी ने दी ये सौगात, अब अस्पतालों में नहीं होगी कमी
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गाजियाबाद के मोदीनगर स्थित ऑक्सीजन प्लांट का आज उद्घाटन कियां। निजी क्षेत्र के इस ऑक्सजीन प्लांट के शुरू होने के बाद कोविड-19 अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी दूर होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवाास में अधिकारियों के साथ ऑनलाइन इस प्लांट का उद्घाटन किया। मोदीनगर स्थित इस ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता प्रतिदिन 15000 सिलेंडर भरने की होगी।

सीएम योगी ने किया मोदी नगर में आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके पहले भी कह चुके हैं कि कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था के इंतजाम किए जाएं। इसके लिए बैकअप रखा जाए। जिससे जरूरत पर इसका इस्तेमाल किया जा सके। मुख्यमंत्री की इसी मंशा के अनुरूप् इस प्लांट को शुरू किया गया है।



आक्सीजन प्लांट की क्षमता 149 मीट्रिक टन प्रतिदिन की

इस आक्सीजन प्लांट की क्षमता 149 मीट्रिक टन प्रतिदिन की होगी। यह प्रदेश की आवश्यकता का 40 % ऑक्सीजन का उत्पादन खुद करेगा। इसके अतिरिक्त नए उत्पादकों के आगे आने से इस समस्या का स्थायी समाधान हो सकेगा।

ये भी पढ़ेंः 15 अक्टूबर से स्कूलः छात्र हो जाएं तैयार, यहां से होने जा आ रही शुरुआत

बताया जा रहा है कि इस इकाई के उद्घाटन के तुरन्त बाद ही यहां उत्पादन कार्य शुरू हो जाएगा। इस प्लांट की उत्पादन क्षमता 200 टन प्रतिदिन है। इकाई में करीब 150 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। इकाई प्रदेश के 27 व केंद्र के अधीन 10 बड़े अस्पतालों को आक्सीजन आपूर्ति करेगी।

UP CM yogi adityanath inaugurates oxygen plant in ghaziabad modinagar

कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए आक्सीजन की आवश्यकता बढती जा रही

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए आक्सीजन की आवश्यकता बढती जा रही है। उसी अनुपात में ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखकर योगी सरकार प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए नए उपायों पर विचार कर रही है। यह आक्सीजन प्लांट उसी योजना का एक हिस्सा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story