×

सावधान यूपी: महामारी का तगड़ा अटैक, सख्त हुई योगी सरकार

बीते एक हफ्ते में लखनऊ में मरीजों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है। 13 मार्च को मरीजों की संख्या मात्र 28 थी, वहीं 19 मार्च को 90 हो गई है।

Shivani
Published on: 20 March 2021 5:27 AM GMT
सावधान यूपी: महामारी का तगड़ा अटैक, सख्त हुई योगी सरकार
X
19 हजार 430 लोग होम आइसोलेशन में, 3112 लोग निजी चिकित्सालयों में तथा शेष एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में इलाज करा रहे है।

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊः महाराष्ट्र, पंजाब, मध्यप्रदेश, आदि राज्यों में कोरोना विस्फोट के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी तेज गति से मरीज बढ़ने शुरू हो गए हैं। जिसे देखते हुए सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो बीते एक हफ्ते में सिर्फ लखनऊ में मरीजों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है। 13 मार्च को जहां मरीजों की संख्या मात्र 28 थी, वहीं 15 मार्च को 35, 17 मार्च को 54 और 19 मार्च को 90 हो गई है। वहीं सूबे में दो माह बाद सर्वाधिक 393 संक्रमित मिले हैं जबकि इससे पहले 20 जनवरी को 404 संक्रमित मिले थे।

यूपी में कोरोना का आंकड़ा

अगर लालकुआं क्षेत्र में आरोग्य सेतु एप के अपडेट पर गौर करें तो 500 मीटर के दायरे में तीन लोग संक्रमित हैं। एक किलोमीटर के दायरे में यह संख्या 11 हो जाती है और दो किलोमीटर के दायरे में 23 संक्रमित हैं। इसके अलावा पांच किलोमीटर के दायरे में 84 व दस किलोमीटर के दायरे में 263 लोग पिछले 28 दिन में संक्रमित हैं।

ये भी पढ़ेँ- राज्यों को चेतावनीः केंद्र ने लिखी चिट्ठी, घातक कोरोना पर जारी किए ये निर्देश

बढ़ रही संक्रमित मरीजों की संख्या

उत्तर प्रदेश में वर्तमान समय में 2217 संक्रमित हैं। इसमें 393 नये संक्रमित मरीज शामिल हैं। देश में 39726 संक्रमण के ताजा मामले सामने आए हैं। जिसमें 12174 सिर्फ महाराष्ट्र के हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड अस्पतालों को एक हजार बेड तैयार रखने के निर्देश दिये हैं। कांटेक्ट ट्रेसिंग का दायरा बढ़ाते हुए एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 25 लोगों की जांच के निर्देश दिये गए हैं। चारबाग स्टेशन पर यात्रियों को जांच के बाद सिर्फ मुख्य द्वार से प्रवेश दिया जा रहा है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य कर दिया गया है।

ये भी पढ़ेँ- जेल पहुंचाएंगे धर्म स्थल: सरकारी संपत्ति पर कब्जा करने वालों की अब खैर नहीं

किसी भी व्यक्ति को खांसी जुकाम होने पर खुद को आइसोलेट करने की सलाह दी गई है। सेनेटाइजर का लगातार इस्तेमाल करते रहने को कहा जा रहा है।

Shivani

Shivani

Next Story