×

कोरोना से बचने के लिए यूपी के डिप्टी सीएम ने लोगों को दिया ये खास मंत्र

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार अपने स्तर से बीमारी से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रही है।

Aditya Mishra
Published on: 27 March 2020 1:53 PM GMT
कोरोना से बचने के लिए यूपी के डिप्टी सीएम ने लोगों को दिया ये खास मंत्र
X

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार अपने स्तर से बीमारी से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रही है। शर्मा ने कहा कि कोरोना से जीतना सबसे आसान भी है और सबसे कठिन भी। घर बैठ गये तो जीत गये और बाहर निकल गए तो हार गये।

शायद दुनिया के इतिहास में ये पहला ऐसा युद्ध होगा जिसे घर बैठकर जीता जा सकता है। डॉ. शर्मा ने विशेष रूप से बच्चों और अभिभावकों से बचाव के उपायों के प्रति जागरूक रहने को कहा है।

ये भी पढ़ें...सड़क पर डीएम ने इस हाल में देखा कोरोना वायरस के मरीज को, जानिए फिर क्या हुआ

पीएम मोदी की अपील को जनता का भरपूर समर्थन

उनका कहना है कि संक्रमण के इस दौर में इस बीमारी से बचाव का उपाय सोशल डिस्टेंसिंग व हाथ को समय समय पर साबुन से धोना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन उपायों की शुरुआत जनता कर्फ्यू से की थी जिसे जनता का भरपूर समर्थन मिला था।

इसके बाद प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में ही राज्य सरकार ने आगे बढते हुए प्रदेश के कुछ जिलों में लॅाकडाउन की घोषणा की है जिससे कि लोग अपने घरों में रहें व संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

इस समय में घर पर रहकर केन्द्र व राज्य सरकारों द्वारा जारी निर्देशों का पालन राष्ट्र सेवा से कम नहीं है। स्वस्थ राष्ट्र व स्वस्थ नागरिक के उद्देश्य को हासिल करने के लिए यह सबसे अहम है। इसलिए लाक डाउन को पूरी गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

सभी लोग अपने अपने घर के अंदर रहें और अपने आपको तथा अपने परिवार को बचाएं। इस अवधि में घर के बडे बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। उन्होंने विशेष रूप से प्रदेश के छात्र छात्राओं से कहा यह समय राष्ट्र के प्रति बडी जिम्मेदारी निभाने का है इसलिए वे बडों को आदर सहित बार बार इस बीमारी से बचाव के बारे में याद दिलाएं व उनसे इनके अनुपालन का अनुरोध भी करें।

कोरोना वायरस से जंग जीतने की मुहिम में लगीं डिफेंस इकाईयां

नियमों और कानूनों का पालन करें

उन्होंने सभी लोगों से अनुरोध किया है कि निर्देशों नियमों और कानूनों का पालन करें और इस महामारी के विरुद्ध लड़ाई में सरकार के साथ मिलकर काम करें। डॉ. दिनेश शर्मा ने अभिभावकों एवं बच्चों से अपील की है कि वैश्विक महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में प्रदेश को भी पूरा सहयोग देना है।

डॉ. शर्मा ने कहा है कि सभी लोग अपने घरों में रहे। उन्होंने अपील की है कि अनावश्यक रूप से बाहर व सार्वजनिक स्थलों पर ना निकले। उन्होंने बच्चों से अपील की है कि घर पर रहकर अपने पाठ्यक्रमों को पूरा करने के साथ ही रचनात्मकता के विकास के लिए कार्य करें। इस समय का सदुपयोग महापुरषों की जीवनी ए राष्ट्रनिर्माण आदि से सम्बन्धित पुस्तकों को पढकर ज्ञान को बढाने में किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस से निपटने के लिए सीएम केजरीवाल ने बनाया ये खास प्लान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story