सरकार करेगी स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की मार्केटिंग की उचित व्यवस्था: केशव मौर्य

मौर्य ने कहा कि आत्मनिर्भर बनाने में हमारी क्या भूमिका हो सकती है, इसके बारे में हमें सकारात्मक रूप से चिंतन और मनन करने की आवश्यकता है।

लखनऊ: यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी के सभी स्वयं सहायता समूहों को आश्वस्त किया है कि उनके प्रोडक्ट की मार्केटिंग उचित व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी उनकी आमदनी बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। मौर्य ने कोरोना संकट ने स्थानीय निर्माण, स्थानीय बाजार, स्थानीय सप्लाई चेन की अहमियत समझाते हुए कहा कि कोरोना संकट काल में लोकल ने ही हमारी मांग पूरी की और लोकल ने ही बचाया। उन्होंने कहा कि लोकल सिर्फ हमारी जरूरत नहीं बल्कि हमारी जिम्मेदारी है, जीवन मंत्र है।

सरकार स्वावलंबन के रास्ते पर चल रही- केशव प्रसाद

अपने सरकारी आवास से शनिवार को प्रदेश के विभिन्न जनपदों के स्वयं सहायता समूहो से जुड़े लोगों से वर्चुअल संवाद के माध्यम से अपने विचारों को साझा करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार स्वदेशी को अपनाकर स्वावलंबन के रास्ते पर चल रही है और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत बनाने का जो अभियान शुरू किया गया है, उसमें हम सब लोग मिलकर अपना सक्रिय योगदान करें। निश्चित रूप से हम लोग कामयाब होंगे। देश विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

ये भी पढ़ें-    CM योगी का सख्त आदेश, कहा- स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने को करें सभी उपाय

इकोनामी बढ़ेगी। किसानों को फायदा होगा। रोजगार के साधन सुलभ होंगे। समाज के सभी वर्गों को समुचित लाभ मिलेगा। उन्होंने स्वयं सहायता समूह से अपील की कि वह ऐसे उत्पाद बनाएं, जिनकी आसानी से मार्केटिंग हो सके और उनकी आमदनी मे इजाफा होने के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल सके। सरकार उनके कार्यक्षेत्र को प्रोत्साहित करने व बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

‘स्वदेशी अपनाएं और आत्मनिर्भर बने’ को करें साकार- केशव प्रसाद मौर्य

मौर्य ने कहा कि आत्मनिर्भर बनाने में हमारी क्या भूमिका हो सकती है, इसके बारे में हमें सकारात्मक रूप से चिंतन और मनन करने की आवश्यकता है। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के विभिन्न सहायता समूह तथा बैंक सखी योजना की महिला सदस्यों के साथ वर्चुअल संवाद के माध्यम से भारत सरकार और प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी तथा राष्ट्रहित मे किये महत्वपूर्ण कार्यों की चर्चा करते हुए ’स्वदेशी अपनाएं और आत्मनिर्भर बने’ के नारे को साकार करने का आह्वान किया।

ये भी पढ़ें-    पतंजलि की जन्म भूमि को भागीरथ की तलाश, यहां के बारे में नहीं जानते होंगे ये बातें

उन्होंने स्वयं सहायता समूहों को विश्वास दिलाया कि आवश्यकतानुसार सरकार की ओर से उन्हें हर संभव सहायता दी जाएगी। स्वयं सहायता समूहों ने उपमुख्यमंत्री से उनके समूह के सामानों की बिक्री करने में सहयोग करने व सैनिटाइजर व बड़े पैमाने पर बनाए जा रहे मास्क आदि के प्रचार प्रसार व शोरूम के माध्यम से बिक्री कराने का अनुरोध किया। उन्होने सभी को आश्वस्त किया कि उनके प्रोडक्ट की मार्केटिंग उचित व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी उनकी आमदनी बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।