दाढ़ी वाले पुलिसकर्मी: अब हो जाएं सावधान, आ गया DGP का बड़ा फरमान

पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी ने पुलिस मैनुअल के अनुसार आदेश जारी किए हैं। वर्दी पहनते समय शर्ट के बटन से लेकर जूतों के रंग को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं।

up-dgp-ordered-every-police-personnel-will-take-permission-for-having-beard-except-sikh

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। बागपत जिले में एक पुलिस कर्मी के दाढी बढाए जाने को लेकर मचे हंगामे के बीच राज्य सरकार की तरफ से पुलिस कर्मियों को नए निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें सिख पुलिसकर्मियों को दाढी रखने की छूट दी गयी है। बाकी धर्म के पुलिस कर्मियों को दाढी रखने के लिए इजाजत लेनी होगी।

यूपी पुलिसकर्मियों को दाढ़ी, वर्दी पर जारी हुए निर्देश

उल्लेखनीय है कि गत दिनों बागपत जिले के रमाला थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर इंसार अली को एसपी बागपत ने विभाग की अनुमति के बगैर दाढ़ी रखने पर निलंबित कर दिया था। दारोगा के खिलाफ कार्रवाई इसलिए अमल लाई गई, चूंकि तीन बार हिदायत देने के बाद भी दारोगा दाढ़ी नहीं कटवा रहे थे। दारोगा इंसार अली विभाग की अनुमति के बिना चेहरे पर दाढ़ी रख रहे थे। कई बार उन्हें दाढ़ी कटवाने की हिदायत दी। पर न मानने पर कार्रवाई की गयी।

यूपी डीजीपी ने पुलिस मैनुअल किया जारी

इस सम्बन्ध में पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी ने पुलिस मैनुअल के अनुसार आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही वर्दी पहनते समय शर्ट के बटन से लेकर जूतों के रंग को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं. स्पोर्ट्स शू, सैंडल या फिर चप्पल पहनने पर भी सख्त रोक के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें : सेना का तगड़ा प्रहार: कांप उठे आतंकी, एक की मौत, निशाने पर 3 दहशतगर्द

up-dgp-ordered-every-police-personnel-will-take-permission-for-having-beard-except-sikh

मुस्लिम कर्मचारी पुलिस अधीक्षक से इजाजत लेकर दाढ़ी रख सकते हैं

उत्तर प्रदेश पुलिस नियमावली में 10 अक्टूबर 1985 को एक सर्कुलर जोड़ा गया, जिसके अनुसार मुस्लिम कर्मचारी पुलिस अधीक्षक से इजाजत लेकर दाढ़ी रख सकते हैं। वैसे यूपी पुलिस के 1987 के सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि पुलिस वालों के लिए धार्मिक पहचान रखने की मनाही है। यह भी बताना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश पुलिस मैनुअल और नियमों के अनुसार सिखों को छोड़कर किसी को भी वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति के बिना दाढ़ी रखने की इजाजत नहीं है। पुलिस विभाग के कर्मचारी बिना अनुमति मूंछें तो रख सकते हैं लेकिन दाढ़ी नहीं रख सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App