×

UP Electricity Crisis: यूपी के कई जिलों में आफत, बिजली खंभों की रखवाली कर रही पुलिस, ‘शटडाउन’ की मिली जिम्मेदारी

Electricity Crisis UP: प्रदेश के कई जनपदों में बिजली गुल हो गयी हैं। जिलों के कई गांव तीन दिन से अंधेरे में डूबे हुए हैं। लोगों का धैर्य जवाब दे रहा है। बिजली संकट से परेशान उपभोक्ता सड़कों पर उतर आए हैं।

Jugul Kishor
Published on: 19 March 2023 11:36 AM GMT (Updated on: 19 March 2023 2:07 PM GMT)
UP Electricity Crisis: यूपी के कई जिलों में आफत, बिजली खंभों की रखवाली कर रही पुलिस, ‘शटडाउन’ की मिली जिम्मेदारी
X
सांकेतिक तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

Electricity Crisis UP: बिजली कर्मियों की सांकेतिक हड़ताल का असर अब पूरे उत्तर प्रदेश में दिखायी दे रहा हैं। रविवार को प्रदेश में बिजली कर्मियों की हड़ताल की तीसरा दिन हैं। प्रदेश के कई जनपदों में बिजली गुल हो गयी हैं। जिलों के कई गांव तीन दिन से अंधेरे में डूबे हुए हैं। लोगों का धैर्य जवाब दे रहा है। बिजली संकट से परेशान उपभोक्ता सड़कों पर उतर आए हैं। बिजली कटौती का असर यूपी में पूर्वांचल से लेकर पश्चिमांचल तक घरों से लेकर उद्योग धंधो पर दिखायी दे रहा है। न्यूजट्रैक की इस विशेष रिपोर्ट में देखें उत्तर प्रदेश के किन-किन जिलों में बिजली गुल होने से तबाही मची हुई है।

बुलंदशहर में 24 घंटे से बिजली संकट

यूपी के बुलंदशहर में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के चलते कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। बिजली, पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। जनपद के लोग सरकारी नलों से पानी भरकर घरों को ले जाने को मजबूर हैं। बिजली लाइन टूटने के कारण 24 घंटे से विद्युत आपूर्ति ठप है। बुलंदशहर के विद्युत उपकेंद्र 2 के इलाके का मामला।

अलीगढ़ में बिजली के खंभों की रखवाली कर रही पुलिस

समूचे उत्तर प्रदेश सहित अलीगढ़ जिले में विद्युत विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने के बाद अब विद्युत विभाग की देखरेख करने के लिए पुलिस को तैनात कर दिया गया है। जिसके बाद अब पुलिस कर्मियों के द्वारा विद्युत विभाग पर भी नजर रखी जा रही है। कुख्यात बदमाशों को हथकड़ी पहनाने वाले पुलिसकर्मी अब विद्युत कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने के बाद बिजलीघर में मौजूद फ़ोल्डरों और बिजली के खंभों की देखरेख करते नजर आ रहे हैं।

जिला प्रशासन ने सौंपा दायित्व

अलीगढ़ जिले की तहसील इगलास क्षेत्र में जिला प्रशासन की तरफ से कोतवाली इगलास के कस्बा चौकी इंचार्ज दिनेश चंद यादव को बिजली विभाग की देखरेख करने का कार्यभार सौंपा गया है। इसके साथ ही पुलिस व प्रशासन के द्वारा विद्युत विभाग पर पैनी नजर रखी जा रही है। कस्बा इंचार्ज इगलास को बिजली घर पर शटडाउन लेने और शटडाउन हटाने करने का अधिकार दिया गया है। जिसके बाद कस्बे में अगर कहीं भी फॉल्ट होता है। तो कस्बा चौकी इंचार्ज की अनुमति के बाद ही शटडाउन लिया जाएगा। अगर कहीं की बिजली गुल हो जाती है, तो कस्बा इंचार्ज की अनुमति के बाद ही बिजली को दुरुस्त किया जाएगा। बिजली घर में तैनात एसएचओ द्वारा बताया गया कि बिजली कर्मचारी हड़ताल पर हैं जिसके चलते चौकी इंचार्ज को विद्युत विभाग की कमान सौंपी गई है। इस बारे में इगलास की उपजिलाधिकारी भावना विमल का कहना है कि विद्युत कर्मचारियों के द्वारा हड़ताल की गई है, जिसको लेकर उनके द्वारा भी पुलिस व प्रशासन की मदद से आम जनता को समय से बिजली मुहैया कराने का काम किया जा रहा है। कहीं भी अगर कोई फॉल्ट होता है। तो उसको दुरुस्त कराने का काम पुलिस व प्रशासन के द्वारा किया जा रहा है। जिससे आम जनता को सुचारू रूप से बिजली मिल सके।

पीलीभीत में जनरेटर से हो रही विद्युत आपूर्ति

बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के चलते आम जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पीलीभीत जनपद में बीते 17 मार्च को जो फीडर खराब हुआ वो खराब ही है। उस फीडर से जुड़े गांव और मोहल्लों में अंधेरा छाया हुआ है। बिजली विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने जनता का फोन उठाना भी बंद कर दिया है। मजबूरन लोगों को जनरेटर लगाकर बिजली सप्लाई लेनी पड़ रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story