×

Karnataka: ‘येदियुरप्पा सरकार में 40 हजार करोड़ रूपये का गबन किया गया’, बीजेपी विधायक के आरोप ने मचाई सनसनी

Karnataka: कर्नाटक के विजयपुर विधानसभा सीट से विधायक बसनगौड़ा पाटिल यत्नाल के इस बागी रूख से बीजेपी में खलबली मच गई है। उनके निशाने पर राज्य के सबसे लोकप्रिय और कद्दावर नेता पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Dec 2023 3:14 AM GMT
B. S. Yediyurappa
X

CM B. S. Yediyurappa  (PHOTO: social media )

Karnataka: कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की अंदरूनी कलह एकबार फिर खुलकर सामने आ गई है। यहां के फायरब्रांड भाजपा नेता और विधायक बसनगौड़ा पाटिल यत्नाल ने अपने ही पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। यत्नाल ने पूर्व की बीएस येदियुरप्पा पर घोटाले के गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उन्हें पार्टी से निकाला गया तो वे उन लोगों के नाम सामने लाएंगे जिन्होंने पैसा लूटा और कई संपत्तियां बना लीं।

कर्नाटक के विजयपुर विधानसभा सीट से विधायक बसनगौड़ा पाटिल यत्नाल के इस बागी रूख से बीजेपी में खलबली मच गई है। उनके निशाने पर राज्य के सबसे लोकप्रिय और कद्दावर नेता पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा हैं। वर्तमान में राज्य बीजेपी को लीड उन्हीं का बेटा बीवाई विजयेंद्र कर रहे हैं। जिसको लेकर पार्टी में मौजूद येदियुरप्पा गुट नाराज बताया जा रहा है।

बीजेपी विधायक के आरोप ने मचाई सनसनी

बीजेपी विधायक बसनगौड़ा पाटिल यत्नाल ने कोरोना महामारी के दौरान अपनी ही पार्टी की सरकार पर करप्शन करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि येदियुरप्पा सरकार के दौरान 40 हजार करोड़ रूपये का गबन किया गया है। प्रत्येक कोरोना मरीज के लिए 8 से 10 लाख रूपये तक का बिल बनाया गया। उस वक्त 45 रूपये वाले मास्क की कीमत 485 रूपये रखे गए थे।

उन्होंने खुद को भी भ्रष्टाचार से पीड़ित बताते हुए कहा कि मुझे जब कोरोना हुआ था तो मणिपाल अस्पताल ने पांच लाख 80 हजार रुपए मांगे थे। गरीब आदमी इतने पैसे कहां से लाएगा। यत्नाल ने कहा कि उस वक्त हमारी सरकार थी लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि चोर तो चोर ही होता है। विजयपुर विधायक ने आगे कहा, वो मुझे नोटिस दें और पार्टी से निकालने की कोशिश करें। मैं सभी को बेनकाब कर दूंगा।


पीएम मोदी की जमकर की तारीफ

एक तरफ बसनगौड़ा पाटिल यत्नाल जहां पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा पर जमकर हमलावर नजर आए, वहीं दूसरी तरफ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह देश पीएम मोदी के कारण ही बचा है। अगर हर कोई चोर बन जाएगा तो देश और राज्य को कौन बचाएगा ? देश पीएम मोदी की वजह से बचा है।

यत्नाल के आरोपों पर कांग्रेस हुई हमलावर

कर्नाटक में हिजाब को लेकर चल रही सियासी बयानबाजी के बीच सत्तारूढ़ कांग्रेस को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर विपक्षी भारतीय जनता पार्टी को घेरने का एकबार फिर बड़ा मौका मिल गया है। बीजेपी विधायक के आरोपों पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा कि इन आरोपों ने हमारे पहले के सबूतों को और पुख्ता कर दिया है। भाजपा सरकार 40 प्रतिशत कमीशन वाली सरकार थी। अगर हम यत्नाल के आरोप पर विचार करें तो हमारे अनुमान से 10 गुना अधिक भ्रष्टाचार था। भाजपा के मंत्रियों का समूह जो हमारे आरोप पर हल्ला मचाते थे अब कहां छिपे हुए हैं ?

करप्शन बना था बीजेपी सरकार के खिलाफ सबसे बड़ा मुद्दा

इस साल मई में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे। दक्षिण भारत का ये इकलौता राज्य था, जहां भारतीय जनता पार्टी सत्ता में थी। उस चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को जोरदार पटखनी दी थी। कांग्रेस ने चुनाव में तत्कालीन भाजपा सरकार के खिलाफ करप्शन को सबसे बड़ा मुद्दा बनाया था। ‘40 प्रतिशत कमीशन’ वाली सरकार का नारा चल निकला और बीजेपी इसका काउंटर नहीं कर पाई। कांग्रेस ने कुछ इसी ढंग का प्रचार पड़ोसी तेलंगाना में भी किया, वहां भी उसे बड़ी सफलता हाथ लगी।

वहीं, विधायक बसनगौड़ा पाटिल यत्नाल के आरोपों ने बीजेपी के अंदर भी सनसनी मचा दी है। साफ है कि पार्टी में अब भी येदियुरप्पा विरोधी खेमा सक्रिय है। बीजेपी ने पिछले दिनों पश्चिम बंगाल के बड़े नेता अनुपम हाजरा को पार्टी विरोधी बयानबाजी के कारण पद से हटा दिया था। भाजपा आलाकमान क्या ऐसा ही एक्शन बसनगौड़ा पाटिल के खिलाफ भी लेगा, इस पर सबकी नजरें रहेंगी। उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार दावा कर चुके हैं कि कई बीजेपी और जेडीएस नेता उनके संपर्क में हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story