×

वित्त मंत्री का एलान: अगस्त में टूटा रिकॉर्ड, आया 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व

प्रदेश वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि यूपी में आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाते हुए पूर्व की भांति तेजी से संचालित किया जा रहा है।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 1:30 PM GMT
वित्त मंत्री का एलान: अगस्त में टूटा रिकॉर्ड, आया 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व
X
प्रदेश वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आर्थिक गतिविधियों को लेकर कही ये बातें (social media)

लखनऊ: यूपी सरकार ने दावां किया है कि कोरोना और लॉकडाउन के कारण धीमी पड़ी राज्य की अर्थव्यवस्था में गति आ रही है और बीते जुलाई माह में आर्थिक गतिविधियों के बेहतर होने का सिलसिला तथा अगस्त में भी जारी रहा और राजस्व संग्रह भी बढ़ा है। प्रदेश वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि यूपी में आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाते हुए पूर्व की भांति तेजी से संचालित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:मध्य प्रदेश: सिंगरौली जिले में एक व्यक्ति ने अंधविश्वास में देवी-देवताओं को खुश करने के लिए पत्नी का सिर काटकर चढ़ाया

वित्त मंत्री ने मीडिया के सामने कहा ये

वित्त मंत्री ने गुरुवार को मीडिया के सामने राज्य की आर्थिक गतिविधियों की स्थिति रखते हुए बताया कि अगस्त, 2019 के सापेक्ष अगस्त, 2020 में प्रदेश सरकार के राजस्व में 600 करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि हुई है। बीते साल अगस्त माह में विभिन्न मदों से 8942.76 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था। जबकि इस वर्ष अगस्त माह में इन मदों में कुल 9545.21 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रहित हुआ है।

Suresh Khanna Suresh Khanna (file photo)

जीएसटी और वैट के को लेकर सुरेश खन्ना ने कहा

उन्होंने कहा कि जीएसटी और वैट के तहत बीते साल अगस्त माह में 5126.56 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई थी। जबकि इस वर्ष अगस्त माह में जीएसटी और वैट का राजस्व संग्रह बढ़कर 5329.58 करोड़ रुपये हो गया है। जिसमें अगस्त में जीएसटी के तहत 3497.98 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रह हुआ है। इसमें एसजीएसटी से प्राप्त 1659.81 करोड़ रुपये तथा आईजीएसटी से प्राप्त 1838.17 करोड़ रुपये का राजस्व शामिल है। वित्त मंत्री ने कहा कि वैट के तहत जहां बीते साल अगस्त माह में 1604.26 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था तो इस वर्ष अगस्त माह में इसका राजस्व संग्रह बढ़कर 1831.60 करोड़ रुपये हो गया है।

ये भी पढ़ें:पं. कमलापति त्रिपाठीः कभी बोलती थी तूती, चंदौली रही कर्मभूमि

खन्ना ने बताया कि आबकारी से बीते साल अगस्त माह में 1882.33 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रहित हुआ था तो इस वर्ष अगस्त माह में आबकारी से मिलने वाले राजस्व में बढ़ोत्तरी दर्ज करते हुए 2310.27 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। भू-तत्व एवं खनिकर्म में बीते साल अगस्त माह में 109.56 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था तो इस वर्ष अगस्त माह में इस मद में 171.53 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई है। उन्होंने बताया कि इस साल अगस्त माह में स्टाम्प तथा निबन्धन में 1301.92 करोड़ रुपये तथा परिवहन मद में 431.91 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रहित हुआ।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story