×

'कलाम किचन' की शुरूआत: 10 हजार से अधिक लोगों की मदद, बांटे गए राशन किट

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन लखनऊ से पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की 89वीं जयन्ती के अवसर पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सेन्टर द्वारा लखनऊ में शुरू किये जा रहे ‘कलाम किचन’ का ऑनलाइन शुभारम्भ किया।

Newstrack
Published on: 15 Oct 2020 11:23 AM GMT
कलाम किचन की शुरूआत: 10 हजार से  अधिक लोगों की मदद, बांटे गए राशन किट
X
'कलाम किचन' की शुरूआत: 10 हजार से अधिक लोगों की मदद, बांटे गए राशन किट

लखनऊ: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के विजन को आगे ले जाने में कलाम सेन्टर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। लखनऊ में ‘कलाम किचन’ की शुरूआत उन लोगों के लिए की जा रही है, जिनकी आय में कोरोना महामारी के कारण कमी आई है। यह किचन अगले दो महीने तक 10 हजार से भी अधिक लोगों की मदद मासिक राशन किट देकर करेगा। ‘कलाम डिजिटल स्कूल’ के माध्यम से विद्यार्थी निःशुक्ल एनिमेशन द्वारा डा कलाम से सीधे पढ़ सकते हैं।

डा. एपीजे अब्दुल कलाम की 89वीं जयन्ती

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन लखनऊ से पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की 89वीं जयन्ती के अवसर पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सेन्टर द्वारा लखनऊ में शुरू किये जा रहे ‘कलाम किचन’ का ऑनलाइन शुभारम्भ किया। उन्होंने ‘कलाम डिजिटल स्कूल’ का भी शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर राज्यपाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम देश के लिये सपने देखते थे। देश को अंतरिक्ष में पहुंचाने और मिसाइल क्षमता से लैस करने में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने अपने को सदैव एक शिक्षक ही माना। उन्होंने कहा कि डॉ. कलाम ज्ञान आधारित समाज का सपना देखते थे और उनका दृष्टिकोण समाधान केन्द्रित था।

UP governer launches 'KALAM KITCHEN'-2

ये भी देखें: बिहार में 56 इंच का सीना: नड्डा ने ऐसे विपक्षियों पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात

युवाओं को सही दिशा दिखाई जाए-डॉ. कलाम

राज्यपाल ने कहा कि डॉ. अब्दुल कलाम ऐसे राष्ट्र नायक थे, जिन्होंने अपने कार्यों और विचारों से न केवल लोगों को प्रेरित किया, बल्कि युवा पीढ़ी का मार्गदर्शन करते हुए असम्भव को भी सम्भव कर दिखाने की प्रेरणा दी। उनकी दी हुई शिक्षाओं को हमारे युवाओं को आत्मसात करने की जरूरत है। उन्होंने विज्ञान के साथ सामाजिक, राजनीतिक तथा आर्थिक क्षेत्र में भी कई नये विचार दिये।

राज्यपाल ने कहा कि डॉ. कलाम का कहना था कि युवाओं को यदि सही दिशा दिखाई जाए तो वे मानवता के लिए परिवर्तनकारी बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज डॉ. कलाम के सकारात्मक कार्य करते रहने की प्रवृत्ति को युवाओं को अपने जीवन से जोड़ने की जरूरत है।

ये भी देखें: फंसा बॉलीवुड एक्टर: बेंगलुरु पुलिस ने की छापेमारी, इस मामले में हो रही तलाशी

भारत के निर्माण में प्रत्येक नागरिक की विशेष भूमिका

श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि देश की युवा पीढ़ी नये-नये आविष्कार करें और एक विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने में अपना योगदान दें। भारत को एक ऐसा देश बनाना है, जहां गांव-शहर का अन्तर न के बराबर हो, जहां सभी के लिए संसाधनों की समान उपलब्धता हो, जहां हर किसी को बेहतर स्वास्थ्य सेवा और अच्छी शिक्षा मिले। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में प्रत्येक नागरिक की विशेष भूमिका है। उन्होंने कहा कि निरन्तर प्रयासों से और सबके साथ मिलकर हम इस सपने को साकार कर सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story