×

सरकार का बड़ा एलान: यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने का आदेश

यूपी सरकार ने इस विषय में एक बड़ा फैसला लेते हुए कक्षा 6 से 11 तक के सभी विद्यार्थियों को पास करने का आदेश का आदेश दिया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 13 April 2020 1:44 PM GMT
सरकार का बड़ा एलान: यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने का आदेश
X

अम्बेडकरनगर: देश में कोरोना वायरस के कहर के चलते लॉकडाउन घोषित है। जिसकी वजह से सारे स्कूल और कालेज बंद हैं। ऐसे में पढ़ाई भी बाधित हो रही। अब यूपी सरकार ने इस विषय में एक बड़ा फैसला लेते हुए कक्षा 6 से 11 तक के सभी विद्यार्थियों को पास करने का आदेश का आदेश दिया है। जिसके चलते अब ये बच्चे सीधे अगली कक्षा में प्रवेश कर गए।

कक्षा 6 से 11 तक के बच्चे बिना परीक्षा पास

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त सभी राजकीय,ऐडेड और वित्तविहीन विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 6,7,8,9 तथा 11 के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। इस बाबत प्रमुख सचिव,उत्तर प्रदेश शासन आराधना शुक्ला ने शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर शासन के निर्णय को अनुपालित कराए जाने की बात कही है।

ये भी पढ़ें- घर पहुंचने की चिंता: 14 दिन का क्वारंटीन पूरा, नहीं पता कैसे पहुंचेंगे बिहार व एमपी

कोरोना संक्रमण से बचाव के किए प्रभावी लॉकडाउन की वजह से विद्यालयों को खोलने का जोखिम न तो केंद्र सरकार उठा सकती है और न ही प्रदेश सरकार। ऐसे में सरकार ने इन बच्चों को बिना परीक्षा दिए उत्तीर्ण कर सीधे अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया।

लॉकडाउन के चलते वार्षिक परिक्षा कराना संभव नहीं

देश की वर्तमान स्थिति को देखते हुए इन क्षात्रों की वार्षिक परीक्षाएं करना संभव नहीं है। ज्ञात हो की ये सभी परीक्षाएं अप्रैल के महीने में ही होती हैं। लेकिन ऐसी परिस्थिति में जहां पूरे देश में धारा 144 लगी है। किसी को भी घर से निकलने की अनुमति नहीं है। ऐसे में परीक्षा आयोजित कराना संभव नहीं है। लिहाजा गृह परीक्षाओं की इतिश्री करते हुए उक्त कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों को अग्रिम कक्षाओं में प्रोन्नत करना व्यापक जनहित में है।

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: KGMU के 52 चिकित्सक व चिकित्साकर्मी किए गये क्वारंटाइन

बता दें कि अर्धवार्षिक परीक्षाएं सभी विद्यालयों में पहले ही सम्पन्न हो चुकी हैं। शासन द्वारा कक्षा 6 से 9 तथा 11 के विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने के निर्णय पर माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष उदयराज मिश्र ने निर्णय को व्यापक जनहित तथा परिस्थितियों के सापेक्ष दूरदर्शितापूर्ण बताया है।

मनीष मिश्रा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story