×

UP में आएगी सरकारी नौकरियों की बाढ़, जल्द 5 लाख पदों पर शुरू होगी भर्ती

यूपी के सभी विभागों में कुल मिलाकर पांच लाख के करीब पद खाली हैं जिन्हें भरा जाना है। इन रिक्त पदों को भरने के लिए तमाम विभागों में अब तेजी से कार्य किया जा रहा है और अधिकारियों का प्रयास है कि सरकार की मंशा के मुताबिक़ जल्द  से जल्द युवाओं को रिक्त पदों पर नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू हो।

Monika
Published on: 12 Jan 2021 5:25 PM GMT
UP में आएगी सरकारी नौकरियों की बाढ़, जल्द 5 लाख पदों पर शुरू होगी भर्ती
X
पेपरलेस वर्क को बढ़ावा: योगी के मंत्री होंगे हाईटेक, सबको मिलेगा टेबलेट

लखनऊ: यूपी के सभी विभागों में कुल मिलाकर पांच लाख के करीब पद खाली हैं जिन्हें भरा जाना है। इन रिक्त पदों को भरने के लिए तमाम विभागों में अब तेजी से कार्य किया जा रहा है और अधिकारियों का प्रयास है कि सरकार की मंशा के मुताबिक़ जल्द से जल्द युवाओं को रिक्त पदों पर नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू हो। मिशन रोजगार के तहत ही अब तक निजी क्षेत्र में 17,57,489 युवाओं को रोजगार मुहैया कराया गया। कुल मिलाकर बीती पांच दिसंबर से शुरू हुए मिशन रोजगार के तहत अब तक 24,30,793 श्रमिकों, बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार और स्वरोजगार मुहैया कराया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार कर रही हर प्रयास

प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार हर प्रयास कर रही है। यहाँ तक कि कोरोना संकट के समय भी बीती 7 जनवरी तक 24.30 लाख श्रमिकों और बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार और स्वरोजगार मुहैया कराया जा सका है। सरकार के इस प्रयास से लाखों बेरोजगारों के जीवन से उदासी काखात्मा हुआ है।

बड़ी संख्या में मिला रोज़गार

यह पहला मौका है, जब राज्य में इतनी बड़ी संख्या में श्रमिकों तथा युवा बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार तथा स्वरोजगार मिला है। यहीं नहीं राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के प्रयासों के चलते जिन 24.30 लाख श्रमिकों और बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वरोजगार मुहैया हुआ है, उनके जीवन में बदलाव हुआ है। राज्य में युवाओं को रोजगार मुहैया करने के लिए शुरू हुआ मिशन रोजगार अभियान अभी चल रहा है और सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भी मुख्यमंत्री ने भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन पहुंची लखनऊ: टीका की पहली खेप रखी जाएगी यहां, बनाये गये 1298 केंद्र

कोरोना संकट के समय से शुरू हुई इस मुहीम

इसके साथ ही राज्य की नौकरशाही श्रमिक और बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार तथा स्वरोजगार मुहैया कराने को महत्व दे रही है। कोरोना संकट के समय से शुरू हुई इस मुहीम के तहत अब तक 69,691 युवाओं की नियमित भर्ती की गई है। आउटसोर्सिंग के जरिये 2,259 तथा संविदा के तहत 36,868 बेरोजगारों को नौकरी दी गई। मिशन रोजगार अभियान के आंकड़ों के अनुसार 4,57,628 बेरोजगार युवाओं को स्वत: रोजगार करने के लिए मदद की गई। यहीं नहीं रोजगार करने के इच्छुक 59,728 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : गोरखपुर महोत्सव: डॉग्स का ऐसा दिखा जलवा, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story