×

हैप्पी न्यू ईयर में ड्रोन से होगी निगरानी, हुड़दंग हुआ तो आयोजक होगें जिम्मेदार

कोई भी कार्यक्रम करने के पहले जिलाधिकारी एवं पुलिस कमिश्नर को पहले से बताना होगा। इसमें आयोजक का नाम, पता, मोबाइल नम्बर प्राप्त कर सूचीबद्ध कर लिया जाए तथा उनसे कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अनुमानित संख्या भी बतानी होगी।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 2:58 PM GMT
हैप्पी न्यू ईयर में ड्रोन से होगी निगरानी, हुड़दंग हुआ तो आयोजक होगें जिम्मेदार
X
यूपी में नए साल पर पार्टी करने से पहले जान लें ये नियम, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

लखनऊ: अंग्रेजी नववर्ष आने में कुछ ही समय बचा है। इसके लिए कई होटलों रेस्टोेंरेट और बार आदि में मनाए जाने वाले कार्यक्रमों के दौैरान कोरोना प्रोटोकाल का पूरा पालन कराने के लिए कहा गया है। कोई भी कार्यक्रम करने के पहले जिलाधिकारी एवं पुलिस कमिश्नर को पहले से बताना होगा। इसमें आयोजक का नाम, पता, मोबाइल नम्बर प्राप्त कर सूचीबद्ध कर लिया जाए तथा उनसे कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अनुमानित संख्या भी बतानी होगी।

जारी हुए आदेश

इस सम्बन्ध में सभी मण्डलायुक्तों, अपर पुलिस महानिदेशकों, पुलिस महानिरीक्षकों, पुलिस उप महानिरीक्षकों , पुलिस आयुक्त लखनऊ एवं गौतमबुद्ध नगर, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी किये गए हैं। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि नववर्ष के अवसर पर मनाये जाने वाले कोई भी कार्यक्रम जिलाधिकारी एवं कमिश्नरेट जिलों में पुलिस कमिश्नर को पूर्व सूचना देकर ही आयोजित किये जाएं। अनुमति के समय ही आयोजक का नाम, पता, मोबाइल नम्बर प्राप्त कर सूचीबद्ध कर लिया जाए तथा उनसे कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अनुमानित संख्या भी प्राप्त कर ली जाए।

ये भी पढ़ें: अब ATM को लूट से बचाएगा डायल 112, बैंकों को मिलेगी ये सुविधा

कोविड प्रोटोकाॅल के लिए गाइडलाइन्स

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान कोविड प्रोटोकाॅल तथा गाइडलाइन्स के अनुपालन का उत्तरदायित्व उन्हीं का होगा। किसी भी बन्द स्थान यथा हाॅल एवं कमरे में कार्यक्रम की स्थिति में हाॅल एवं कमरे की निर्धारित क्षमता का 50 प्रतिशत किन्तु एक समय में अधिकतम 100 व्यक्तियों तक तथा खुले स्थान एवं मैदान में कार्यक्रम होने की स्थिति में ऐसे स्थानों के क्षेत्रफल के 40 प्रतिशत से कम क्षमता तक ही फेस मास्क, सोशल डिस्टेन्सिंग, थर्मल स्कैनिंग, सेनिटाइजर एवं हैण्डवाश की उपलब्ध की अनिवार्यता के साथ अनुमन्य किया जाए। आयोजकों को कार्यक्रम में भाग करने वाले व्यक्तियों की निर्धारित संख्या एवं मास्क धारण करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं कार्यक्रम स्थल पर थर्मल स्कैनिंग, हैण्डवाश एवं सैनिटाइजेशन कराये जाने को कहा गया है।

समुचित पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था

कोविड-19 के संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए जनपद स्तर पर पीए सिस्टम, लाउड हेलर आदि के माध्यम से अनवरत प्रचार-प्रसार भी कराना होगा। कार्यक्रम स्थलों के आस-पास समुचित पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था प्रभावी ढ़ंग से सुनिश्चित कराना होगा। सार्वजनिक स्थानों एवं कार्यक्रम स्थलों पर ड्रोन कैमरों के माध्यम से भी सतत् निगरानी की जाए। यूपी 112 के वाहनों का विशेष कार्यक्रम स्थलों पर व्यवस्था किये जाने के लिए प्रभारी द्वारा अवश्य विचार कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

ये भी पढ़ें: मेरठ: कांग्रेस स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं ने ली देश की एकता व अखंडता की शपथ

इसके अलावा कहा गया है कि भड़काऊ एवं विद्वेष फैलाने वाली भ्रामक अफवाहों की तत्परता से रोकथाम के लिए जनपद स्तर पर सोशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी अवश्य रखी जाए। साथ ही स्थानीय अभिसूचना तंत्र को और अधिक प्रभावी एवं सक्रिय कर दिया जए। उन्होंने बताया कि मदिरा की दुकानों एवं बार आदि के आस-पास पर्याप्त पुलिस प्रबन्ध करते हुए आराजक एवं असामाजिक व आपराधिक तत्वों पर सतर्क एवं कड़ी निगरानी रखी जाए। होटल, रेस्टोरेन्ट, शाॅपिंग माॅल, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, मुख्य मार्गों एवं बाजारों चैराहों पर भी समुचित पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। नववर्ष के दौरान रात्रि में दुपहिया, चार पहिया आदि के वाहन चालकों को प्रभावी चेकिंग (विशेष कर उनके शराब पीये होने की जांच) अवश्य करायी जाए।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story