विकास कार्यो की समीक्षा बैठक: शामिल हुए पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री,दिए ये निर्देश

कोविड-19 के प्रभाव आने के बाद समयबद्ध ढंग से जागरूकता उत्पन्न करने के साथ प्रभावी कार्यवाही की गई। इस पर प्रभारी मंत्री ने जिला प्रशासन के अच्छे कार्य करने की सराहना की

Published by suman Published: September 24, 2020 | 8:57 pm
meeting

सोशल मीडिया से

अयोध्या : अगले चरण में अयोध्या को  विश्व पटल पर  विकसित करने हेतु  कार्य योजना बनाई जाए उक्त आशय का निर्णय जनपदीय  विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे यूपी सरकार पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री डॉ. नीलकण्ठ तिवारी द्वारा स्थानीय सरकिट हाउस सभाकक्ष में समीक्षा के दौरान की गई !

यह पढ़ें…कश्मीर में मौत का तांडव: आतंकियों ने वकील को मारी गोली, मची सनसनी

अच्छे कार्य करने की सराहना

 

विकास कार्यो की समीक्षा की शुरुआत जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने किया तथा बताया कि कोविड-19 के प्रभाव आने के बाद समयबद्ध ढंग से जागरूकता उत्पन्न करने के साथ प्रभावी कार्यवाही की गई। इस पर प्रभारी मंत्री ने जिला प्रशासन के अच्छे कार्य करने की सराहना की तथा मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि आइवर मैक्टीन दवा एवं आवश्यक दवाओं की किट मानक के अनुसार वितरित करे तथा आवश्यकतानुसार इसकी मांग करे और इसको उपयोग में लाए।

 

समय सीमा के अन्दर गुणवत्ता

 

समीक्षा बैठक साप्ताहिक, पाक्षिक एवं मासिक हो। प्रभारी मंत्री ने यह भी कहा कि जो भी निर्माण कार्य हो चाहे सड़क या भवन निर्माण हो या घाटो का सौन्दर्यीकरण हो पूर्ण गुणवत्ता के साथ हो तथा जो 20 से 25 वर्षो तक चलने वाला हो ये न हो कि निर्माण के साल दो साल बाद खराब हो जाये। इसके लिए विभागीय अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था दोनो जिम्मेदार होंगे तथा मंत्री जी द्वारा 50 लाख रूपये से अधिक लागत के निर्माण कार्यो जिसमें राजकीय निर्माण निगम, राजकीय सेतु निगम, लोक निर्माण विभाग, जल निगम, आवास विकास परिषद, नगर निगम, विकास प्रधिकरण आदि के कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा की गई तथा इसको निर्धारित समय सीमा के अन्दर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

यह पढ़ें….कांग्रेस के ये 9 चेहरे: मिली बड़ी जिम्मेदारी, जिला-नगर अध्यक्षों का एलान

 

ayodhya dm
सोशल मीडिया से

 

इसमें अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने विभाग के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से अतिरिक्त 500-600 एकड़ जमीनो का चिन्हाकन किया जाये। जिससे कि भविष्य में सरकारी होटल या गैर सरकारी संस्थाओ द्वारा स्थापित किये जाने वाले होटलो तथा अन्य प्रदेश के राज्य सरकारो के मांग के अनुरूप भूमि का व्यवस्था किया जा सके जिससे कि अयोध्या के सर्वागीण विकास में मदद मिल सके।

 

अधिकरियों को मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी

प्रभारी मंत्री ने अयोध्या हवाई अड्डा, अयोध्या बस स्टेशन आदि से सम्बन्धित कार्यो की समीक्षा किया तथा कहा कि जो भी बाधाएं है जिला प्रशासन जल्द से जल्द दूर करे तथा इसमें शासन स्तर पर कोई आवश्यकता हो तो बताये तो उसको भी माननीय मुख्यमंत्री जी से विचार विमर्श कर दूर किया जायेगा क्योकि अयोध्या का विकास केन्द्रीय एवं राज्य सरकार के सर्वोच्य प्राथमिकताओ में एक है।

 

अयोध्या के पवित्र कुण्डो के विकास की चर्चा की गई। प्रमुख 208 स्थलों के विकास आदि के लिए संबंधित विभाग के अधिकरियों को मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी के साथ आवश्यक बैठक कर डीपीआर बनाने हेतु निर्देश दिया गया। श्री रामजन्म भूमि मंदिर अयोध्या धाम के आस-पास के विकास कार्यो की समीक्षा की गई जिसमें अन्तराष्ट्रीय रामलीला केन्द्र, राम की पैड़ी का अविरल जलप्रवाह, शहर स्ट्रीट लाइट, पोल, सोलर लाइटिंग, राम कथा गैलरी, पेयजल योजना, क्वीन हो पार्क अयोध्या, सीवेरेज योजना आदि प्रमुख है के कार्यो को भी यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

 

ayodhya
फाइल फोटो

 

धनराशि जल निगम

 

विगत वर्षो से नये घाट पर रामलीला संकुल का निर्माण हो रहा है इसकी लागत लगभग 05 करोड़ थी जिसकी सम्पूर्ण धनराशि जल निगम के निर्माण इकाई सीएण्ड डीएस को दिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि आगामी माह में अनेक त्यौहार आने है जिसमें कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए अधिकारी, जिलाधिकारी एवं मण्डलायुक्त के साथ आवश्यक बैठक कर लें जिसमें दीपोत्सव आदि के कार्यक्रम भी शामिल है इसकी एक सप्ताह में कोविड को देखते हुए रिपार्टे बनाई जाए। जिस पर शासन में परिचर्चा के बाद माननीय मुख्यमंत्री जी  संज्ञान में लाते हुए अन्तिम निर्णय समय से लिया जा सके तथा किसी भी कार्य में गुणवत्ता के साथ समझौता न हो तथा टीम भावना से अधिकारी कार्य करे कोई समस्या हो तो हमे भी बताये जिससे कि उसका समय से निस्तारण हो सके।

 

यह पढ़ें…यू-राइज’ पोर्टल: लाखों छात्रों को लाभ, रोजगार के लिए ऐसे आएगा काम

 

इस बैठक के पूर्व मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल, आईजी संजीव गुप्ता, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, डीआईजी/एसएसपी  दीपक कुमार सहित जनपद के मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, नगर आयुक्त  विशाल सिंह एवं जनपद के अन्य प्रमुख अधिकारी द्वारा मंत्री जी का स्वागत किया गया।

 

रिपोर्टर नाथ बख्श सिंह

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App