×

यूपी: राजभवन से जुड़े इस मिथक से राज्यपाल राम नाईक ने उठाया पर्दा

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शुक्रवार को यहां कहा कि वह राज्यपाल के पद पर एक सप्ताह से बोनस के तौर पर कार्य कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने नवनियुक्त राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल को धन्यवाद दिया।

Aditya Mishra
Published on: 28 July 2019 4:07 PM GMT
यूपी: राजभवन से जुड़े इस मिथक से राज्यपाल राम नाईक ने उठाया पर्दा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शुक्रवार को यहां कहा कि वह राज्यपाल के पद पर एक सप्ताह से बोनस के तौर पर कार्य कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने नवनियुक्त राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल को धन्यवाद दिया।

राजधानी लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि 22 जुलाई को ही उनका कार्यकाल समाप्त हो चुका था।

ये भी पढ़ें...रायबरेली में उन्नाव दुष्कर्म की पीड़िता की कार व ट्रक में भीषण टक्कर, तीन की मौत

आनन्दी बेन पटेल 29 जुलाई को लेगी शपथ

लेकिन, नये राज्यपाल की भूमिका में आनन्दी बेन पटेल ने अपने शपथ ग्रहण की तिथि 29 जुलाई को तय की। इससे उन्हें सात दिन तक अतिरिक्त कार्य करने का अवसर उपलब्ध हो गया।

इस दौरान राम नाईक ने निवर्तमान और वर्तमान राष्ट्रपति व राज्यपाल के संबंध में देश की स्वस्थ्य परंपरा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘देश के वर्तमान राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में मैं उपस्थित था।

वहां राष्ट्रपति अपनी कुर्सी पर बैठे थे और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति उनके बगल की कुर्सी पर आसीन थे। लेकिन, शपथ ग्रहण करने के बाद वह राष्ट्रपति की कुर्सी पर आ गये और अवकाशप्राप्त राष्ट्रपति बगल वाली कुर्सी पर स्वतः चले गये। इसके बाद नये राष्ट्रपति अवकाशप्राप्त राष्ट्रपति को अपनी सवारी से उनके नये आवास तक छोड़ने गये।

ये भी पढ़ें...19 महीने की जेल में 17 महीने अस्पताल में काट चुके हैं लालू यादव!

राजभवन के इस मिथक से राम नाईक ने उठाया पर्दा

राज्यपाल ने कहा कि उप्र राजभवन के बारे में यहां एक मिथक है कि अवकाशप्राप्त करते ही यहां के राज्यपाल राजभवन छोड़कर चले जाते हैं। लेकिन, मैंने इस मिथक को तोड़ने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि निवर्तमान और वर्तमान राष्ट्रपति के संबंध में जो स्वस्थ्य परंपरा मैंने दिल्ली में देखी है, 29 जुलाई को उसका निवर्हन करने के बाद ही यहां से अपने गृहनगर मुम्बई के लिए प्रस्थान करुंगा।

दरअसल आनंदीबेन पटेल सोमवार को अपरान्ह 12.30 बजे राजभवन के गांधी सभागार में राज्यपाल पद की शपथ ग्रहण करेंगी। ऐसे में वर्तमान राज्यपाल राम नाईक इस काय्रक्रम में भागीदारी करने के बाद कल अपराह्न 2.45 बजे राजभवन से मुम्बई के लिए प्रस्थान करेंगे।

ये भी पढ़ें...वाराणसी में एडीजी ने कांवड़ियों पर आसमान से बरसाएं फूल, दारोगा ने पखारा पैर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story